हालात

संजय सिंह राज्यसभा से सस्पेंड, कल 19 सांसद हुए थे निलंबित, विपक्ष ने कहा- आवाज दबा रही है सरकार

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह को नारे लगाने, कागज फाड़कर कल चेयर की ओर फेंकने के लिए इस हफ्ते के लिए राज्यसभा से निलंबित कर दिया गया है। राज्यसभा के उपसभापति ने इस बात की जानकारी दी है।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images 

आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह को नारे लगाने, कागज फाड़ने के लिए राज्यसभा से निलंबित कर दिया गया है। संजय सिंह को लेकर अब तक राज्यसभा से 20 सांसद सस्पेंड कर दिए गए हैं।

बताया जा रहा है कि आप सांसद संजय सिंह सदन के भीतर गुजरात में जहरीली शराब पीने से हुई मौतों के मामले को उठा रहे थे। इस दौरान उन पर नारेबाजी करने, पेपर फाड़कर स्पीकर की चेयर की ओर उछालने का आरोप है।

Published: undefined

दूसरी ओर राज्यसभा से निलंबित सांसद महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने धरना प्रदर्शन कर रहे हैं।

कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि आज जो दोनों सदनों से 23 सांसदों को निलंबित किया गया है उन्हें इस आदेश को वापस लेना चाहिए। जो लोग महंगाई पर चर्चा की मांग कर रहे हैं उन्हें सस्पेंड कर आवाज बंद करने का काम ठीक नहीं है। इसके लिए हम लड़ेंगे।

Published: undefined

इसस पहले राजस्थान के सीएम और कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता अशोक गहलोत ने भी प्रेस कांफ्रेंस के दौरान कहा, "महंगाई और बेरोजगारी को जो स्थिति है देश के अंदर, आर्थिक स्थिति गर्त में जा रही है। इसे लेकर पूरा देश चिंतित है। देश के नौजवान चिंतित हैं। इन मुद्दों पर संसद में बहस करना चाहते हैं तो यह करने नहीं दे रहे हैं। 19 सांसदों को कल सस्पेंड कर दिया गया। जहां तक मुझे जानकारी है, कांग्रेस शासन में कभी भी किसी को सस्पेंड नहीं किया जाता था। हम साल 1980 और उससे पहले से देखते आ रहे हैं। 1980 हम देखते हुए आ रहे हैं। 12-12 दिनों तक संसद की कार्यवाही नहीं चली। बावजूद इसके किसी को सस्पेंड करने की बात नहीं होती थी। आज इन्होंने मजाक बना रखा है।"

Published: undefined

बता दें कि संसद की कार्यवाही बाधित करने के आरोप में मंगलवार को राज्यसभा से 19 विपक्षी सांसदों को एक सप्ताह के लिए निलंबित कर दिया गया था। इन 19 सांसदों में तृणमूल कांग्रेस के 7, डीएमके के 6, तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के 3, सीपीएम के 2 और सीपीआई के एक सांसद शामिल हैं।

निलंबित सांसदों ने आरोप लगाया कि हम केवल मंहगाई पर चर्चा करना चाहते थे। सरकार चर्चा होने ही नहीं देना चाहती, इसीलिए हमें निलंबित कर दिया गया। हम संसद के बाहर इसका विरोध करेंगे।

इसे भी पढ़ें: विपक्ष के 19 सांसद एक हफ्ते के लिए राज्यसभा से निलंबित, मंहगाई पर चर्चा की कर रहे थे मांग

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined