हालात

राहत पैकेज की दूसरी किस्त जारी, जानें वित्त मंत्री ने प्रवासी मजदूरों के लिए 20 लाख करोड़ रुपये के पैकेज में क्या दिया?

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रवासी मजदूरों को फ्री अनाज देने का ऐलान किया है। साथ ही कहा कि हम वन नेशन, वन राशन कार्ड लाने वाले हैं। इसके तहत प्रवासी मजदूर किसी भी राज्य में किसी भी पीडीएस से राशन ले सकते हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज राहत पैकेज से जुड़ी अपनी लगातार दूसरी प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान उन्होंने प्रवासी मजदूरों को लेकर कई ऐलान किए। निर्मला सीतारमण ने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि इस पैकेज में सरकार ने आठ करोड़ प्रवासी मजदूरों के लिए 35 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान रखा है। इसके तहत अगले दो महीने तक सभी प्रवासी मजदूरों को मुफ्त राशन मुहैया कराया जाएगा।

Published: 14 May 2020, 6:58 PM IST

‘वन नेशन-वन राशन कार्ड’

उन्होंने आगे कहा, “कई राज्यों के प्रवासी मजदूरों को इस समय राशन की सबसे ज्यादा जरूरत है, इसलिए सरकार ने प्रवासी मजदूरों को अगले 2 महीने तक मुफ्त राशन देने का निर्णय लिया है।” उन्होंने आगे कहा कि जिन प्रवासी मजदूरों के पास राशन कार्ड हैं, उन्हें पहले की तरह राशन मिलता रहेगा। लेकिन जिनके पास राशन कार्ड नहीं हैं, उन्हें 5 किलो गेहूं प्रति व्यक्ति और एक किलो चना दो महीने के लिए मुफ्त में दिए जाएंगे। फिलहाल प्रवासी मजदूर किसी भी राज्य का राशन कार्ड दिखाकर, कहीं से भी राशन ले सकेंगे। इसके अलावा सरकार बहुत जल्द 'वन नेशन-वन राशन कार्ड' लेकर आएगी। निर्मला सीतारमण ने कहा कि वन नेशन-वन राशन कार्ड की अवधि मार्च 2021 तक होगी।

Published: 14 May 2020, 6:58 PM IST

‘मिनिमम वेज को यूनिवर्सल प्रावधान’

उन्होंने आगे कहा कि मजदूरों को किसी एजेंसी के जरिए नहीं बल्कि सीधे काम के लिए बुलाया जा सकेगा इसे लेकर संसद में काम जारी है। इससे मजदूरों को लाभ होगा। उन्होंने कहा कि मिनिमम वेज को यूनिवर्सल प्रावधान में लाएंगे इससे सभी मजदूरों को फायदा होगा।

Published: 14 May 2020, 6:58 PM IST

प्रवासी मजदूरों को मनरेगा में मिलेगा काम

उन्होंने कहा कि जो मजदूर लौट रहे हैं उन्हें विभिन्न मंत्रालयों के जरिए मनरेगा में इनरोल किया जा रहा है। मनरेगा अधिनियम के तहत उन्हें अपने ही राज्य में काम दिया जायेगा। 50 फीसदी तक रजिस्ट्रेशन बढ़ गया है। उन्होंने कहा कि 13 मई तक 14.62 करोड़ लोगों को काम दिया जा चुका है। 10 हजार करोड़ का खर्च हुआ है। पिछले साल के मुकाबले 40 से 50 प्रतिशत अधिक लोगों को काम दिया गया।

Published: 14 May 2020, 6:58 PM IST

सार्वभौमिक न्यूनतम मजदूरी

वित्त मंत्री ने सभी श्रमिकों के लिए सार्वभौमिक न्यूनतम मजदूरी की बात की। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने कहा कि हम कोशिश कर रहे हैं कि ये मजदूरी सभी के लिए एकसमान हो।

Published: 14 May 2020, 6:58 PM IST

प्रवासी मजदूरों के लिए रेंटल हाउसिंग स्कीम

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार प्रवासी मजदूरों के लिए अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग स्कीम लेकर आई है। इससे यह फायदा होगा कि जहां वो काम करते हैं, उनको कम कीमत पर किराये का मकान मिल पाए। इस संबंध में शहरी विकास मंत्रालय की तरफ से डिटेल जानकारी सामने आएगी।

Published: 14 May 2020, 6:58 PM IST

महिलाओं के रात में काम करने के लिए सुरक्षा गाइड लाइन

वित्त मंत्री ने कहा कि महिलाओं के लिए रात्रि की पाली में काम करने पर सुरक्षा के लिए गाइडलाइन लाई जाएगी। मजदूरों का हेल्थ चेकअप होगा।

इसे भी पढ़ें: खरी-खरीः दलित और पिछड़ा होने की वजह से मजदूरों की मौत भी बेमानी, मुसलमानों की तरह आज देश में ‘दूसरा’ बन गए

Published: 14 May 2020, 6:58 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 14 May 2020, 6:58 PM IST