हालात

बेंगलुरु में विपक्षी दलों की दूसरी बैठक, इन मुद्दों पर होगी चर्चा, जानें कौन-कौन सी पार्टी होगी शामिल?

विपक्षी दलों की बैठक में संसद के मानसून सत्र में सरकार को घेरने की रणनीति बन सकती है। इसमें दिल्ली के अध्यादेश, यूसीसी, महंगाई, विदेश नीति, बेरोजगारी और अन्य मुद्दों पर सहमति बन सकती है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

विपक्षी पार्टियों के शीर्ष नेताओं की आज से बेंगलुरु में दो दिवसीय एकता बैठक होने वाली है। इससे पहले 23 जून को पटना में 15 विपक्षी दलों की बैठक हुई थी। इसमें 32 नेता शामिल हुए थे। लेकिन बेंगलुरु में होने वाली बैठक में 25 विपक्षी पार्टियां शामिल हो सकती है।

यह है नई पार्टी

·   मरूमलारची द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (एमडीएमके)

·    कोंगु देसा मक्कल काची (केडीएमके)

·     विदुथलाई चिरुथिगल काची (वीसीके)

·     रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी (आरएसपी)

·     ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक

·      इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग 

·      केरल कांग्रेस (जोसेफ)

·      केरल कांग्रेस (मणि)

Published: undefined

खबरों के मुताबिक, इसके अलावा कृष्णा पटेल का अपना दल (कामेरावादी) और एमएच जवाहिरुल्ला के नेतृत्व वाली तमिलनाडु की मनिथानेया मक्कल काची (एमएमके) को भी शामिल होने की संभावना है।

केंद्र को घेरने की बनेगी रणनीति

विपक्षी दलों की बैठक में संसद के मानसून सत्र में सरकार को घेरने की रणनीति बन सकती है। इसमें दिल्ली के अध्यादेश, यूसीसी, महंगाई, विदेश नीति, बेरोजगारी और अन्य मुद्दों पर सहमति बन सकती है। कांग्रेस नेता वेणुगोपाल ने कहा कि 17 जुलाई को अपेक्षाकृत अनौपचारिक रात्रिभोज का आयोजन किया गया है, जिसके बाद अगले दिन मंगलवार को औपचारिक बैठक होगी। 18 जुलाई को विपक्ष 2024 में अगले लोकसभा चुनाव में बीजेपी से मुकाबला करने की अपनी योजनाओं पर विस्तार से रणनीति बनाएगा।

Published: undefined

इस बैठक को लेकर सांसद संजय राउत ने कहा कि यह बैठक विपक्ष की बैठक नहीं बल्कि इस देश में जो तानाशाही चल रही है उसके खिलाफ जो लोग देश को आगे लेकर जाना चाहते हैं ऐसे प्रमुख राजनीतिक दलों की बैठक है। बैठक में सीट बंटवारे पर चर्चा, जो फ्रंट बनेगा उसका नाम क्या होगा उस पर चर्चा होगी। पवार साहब आज नहीं आएंगे लेकिन कल सुबह वे बैठक में शामिल होंगे।

Published: undefined

बैठक में शामिल होने के लिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी 10 जनपथ से रवाना हो गए हैं। आज 17 जुलाई को होने वाली मीटिंग के पहले दिन शरद पवार शामिल नहीं होंगे। हालांकि दूसरे दिन मीटिंग में शरद शामिल हो सकते हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined