हालात

धारा 370: समझौता-थार एक्सप्रेस बंद करने के बाद पाकिस्तान को नहीं मिला चैन, अब भारत जाने वाली इस बस सेवा को रोका

जम्मू-कश्मीर में  धारा 370 को लेकर भारत की ओर से किए गए फैसले के बाद पाकिस्तान की नींद उड़ चुकी है। जिसकी वजह से वह एक के बाद एक ऐसे फैसले ले रहा है जिसका नुकसान उसे खुद उठाना पड़ रहा है। अब पाकिस्तान ने दिल्ली-लाहौर बस सेवा को बंद कर दिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के बाद पाकिस्तान की बौखलाहट कम होने का नाम नहीं ले रही है। समझौता एक्सप्रेस, थार एक्सप्रेस के बाद अब पाकिस्तान ने भारत-पाकिस्तान के बीच चलने वाली बस सेवा बंद कर दी है। इससे पहले पाकिस्तान ने समझौता एक्सप्रेस और थार एक्सप्रेस को रोकने का ऐलान किया था।

शुक्रवार की शाम को पाकिस्तान की ओर से आदेश जारी कर कहा गया है कि वह दिल्ली-लाहौर बस सेवा को बंद कर रहे हैं। बता दें कि यह बस सेवा साल 1999 में शुरू हुई थी। साल 2001 में संसद पर हमले के बाद यह रोकी गई थी, जो 2003 में दोबारा शुरू की गई थी। तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और तत्कालीन पाक पीएम नवाज शरीफ के बीच लाहौर समिट के बाद इस बस सेवा की शुरुआत की गई थी।

Published: 10 Aug 2019, 8:54 AM IST

इससे पहले 370 हटाए जाने के बाद पाकिस्तान ने समझौता एक्सप्रेस रोक दी थी। पाकिस्तान ने अपने ट्रेन ड्राइवर और गार्ड को समझौता एक्सप्रेस के साथ भेजने से मना कर दिया। और ट्रेन को अटारी रेलवे स्टेशन पर छोड़कर पाकिस्तानी ड्राइवर और गाइड अपने वतन वापस लौट गए थे। इससे बाद भारत की ओर से गए इंजन और ड्राइवर ने ट्रेन को अटारी रेलवे स्टेशन से लेकर रवाना हुए थे। शुक्रवार की सुबह समझौता एक्सप्रेस पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर पहुंच गई है। वहीं पाकिस्‍तान के रेल मंत्री ने राशिद अहमद खान ने कहा था, “जिन्‍होंने इसके लिए पहले से टिकट खरीद लिए हैं, बिना कोई चार्ज काटे रिफंड लौटा दिया जाएगा।”

Published: 10 Aug 2019, 8:54 AM IST

इसके बाद पाकिस्तान ने थार एक्सप्रेस की सेवाओं को रोकने का ऐलान किया। यह ट्रेन जोधपुर से कराची तक चलती है। इसकी जानकारी पाकिस्तान के रेल मंत्री शेख रशीद अहमद ने दी थी। वहीं, इसके जवाब में भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि यह पाकिस्तान का एकपक्षीय फैसला है। बिना हमें जानकारी दिए हुए पाकिस्तान ने ऐसा किया है।

Published: 10 Aug 2019, 8:54 AM IST

पाकिस्तान ने कश्मीर से 370 हटाने के फैसले को अंतरराष्ट्रीय मुद्दा बना दिया है। पाकिस्तान की बौखलाहट को देखते हुए शुक्रवार को विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने कहा कि भारत ने दुनिया के सामने अपनी स्थिति बता दी है कि हमने जो भी फैसला लिया है, वह हमारा आंतरिक मामला है। रवीश कुमार ने कहा कि पाकिस्तान जो अभी कदम उठा रहा है, वह उसकी बौखलाहट है।

Published: 10 Aug 2019, 8:54 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 10 Aug 2019, 8:54 AM IST