हालात

सूचना के अधिकार के तहत चौंकाने वाला खुलासा, रेलवे में 3 लाख से ज्यादा रिक्तियों के बाद भी नौकरी नहीं दे रही सरकार!

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि वर्तमान में रेलवे विभाग में 3 लाख 15 हजार 962 पद रिक्त हैं। यह खुलासा हुआ है सूचना के अधिकार के तहत।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

देश में इन दिनों अगर सबसे ज्यादा चर्चा किसी बात की है तो वह है रोजगार, हर युवा का सपना होता है बेहतर नौकरी हासिल करना और अगर सरकारी हो तो फिर क्या कहने। सरकारी में भी रेलवे की नौकरी सबसे उम्दा मानी गई है, मगर आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि वर्तमान में रेलवे विभाग में 3 लाख 15 हजार 962 पद रिक्त हैं। यह खुलासा हुआ है सूचना के अधिकार के तहत।

Published: undefined

मध्यप्रदेश के नीमच जिले के सूचना के अधिकार के कार्यकर्ता चंद्रशेखर गौड़ ने जानना चाहा था कि आखिर रेलवे में वर्तमान में कितने पद रिक्त हैं। इसके लिए उन्होंने रेलवे मंत्रालय में एक आवेदन लगाकर सूचना के अधिकार के तहत रिक्त पदों की जानकारी चाहिए। जो जानकारी सामने आई है वह बताती है कि रेलवे में बड़ी संख्या में पद रिक्त हैं।

Published: undefined

रेलवे मंत्रालय की ओर से गोड़ को जो जानकारी मुहैया कराई गई है उसके मुताबिक भारतीय रेलवे के ग्रुप सी में एक नवंबर (प्रोवीजनल) तक 312944 पद रिक्त थे। इसी तरह गौड़ को 27 दिसंबर को रेलवे मंत्रालय से मिले एक अन्य जवाब में बताया गया है कि 15 सितंबर की स्थिति में ग्रुप ए के 2092 और ग्रुप बी के 926 पद रिक्त थे।इस तरह अगर हम देखते हैं तो रेलवे में तीनों ग्रुप में कुल 3 लाख 15 हजार 9 सौ 62 पद रिक्त हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined