हालात

दिल्ली के बाद हरियाणा में रोहिंग्या मुसलमानों की झुग्गियां जलकर खाक, नूह में 57 परिवार बेघर

सामाजिक कार्यकर्ताओं की मांग है कि सरकार की ओर से इन रोहिंग्या मुसलमानों को जल्द से जल्द आर्थिक सहायता मिलनी चाहिए। हालांकि, कुछ लोगों का मानना है कि रोहिंग्या मुसलमान अस्थायी तौर पर वहां रह रहे थे इसलिए सरकारी स्तर पर उनकी सहायता सम्भव नहीं है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया  नूंह जिले में रोहिंग्या मुसलमानों के 57 अस्थायी घर जलकर राख 

हरियाणा के नूंह जिले के फिरोजपुर गांव में पिछले कुछ सालों से अस्थायी तौर पर सैंकड़ों रोहिंग्या मुसलमानों की झुग्गियां जलकर खाक हो गयीं। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि 27 मई की दोपहर बिजली के शार्ट सर्किट के कारण रोहिंग्या मुसलमानों की 57 अस्थायी झुग्गियां जल कर खाक हो गयी हैं। हिंसा की वजह से बड़ी संख्या में म्यांमार से पलायन करने वाले रोहिंग्या मुसलमान भारत में कई जगहों पर शरणार्थी के तौर पर रह रहे हैं।

Published: 28 May 2018, 3:08 PM IST

मिली जानकारी के अनुसार रोहिंग्या मुसलमानों के सैकड़ों परिवार कुछ सालों से फिरोजपुर में अस्थायी तौर पर रहे हैं। उनकी झुग्गियों के पास से ही बिजली की लाइन जा रही है। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि उन तारों में शॉर्ट सर्किट होने की वजह से उनकी झुग्गियों में आग लग गई। आग की वजह से 57 झुग्गियों में रखा लाखों का सामान जलकर खाक हो गया। इस दौरान आसपास से मौके पर पहुंचे लोग पानी की किल्लत की वजह से आग बुझाने में सफल नहीं हो पाए और मजबूरन तमाशबीन बनकर देखते रहे। बताया जा रहा है कि आग इतनी भीषण थी कि कोई आग के पास जाने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहा था। घटना की खबर मिलने के बाद पुलिस और दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंचीं और दो घंटों की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका।

Published: 28 May 2018, 3:08 PM IST

इस घटना के बाद रोहिंग्या मुसलमानों के सामने सबसे बड़ी समस्या अपना गुजर-बसर करने की है। पहले से ही हिंसा की मार से पलायन करने को मजबूर हुये ये रोहिंग्या मुसलमान घोर असुविधाओं का सामना करते हुए किसी तरह अपना गुजारा कर रहे थे, और अब इस घटना ने तो सैंकड़ों की संख्या में उन्हें खुले आसमान के नीचे ला दिया है। सामाजिक कार्यकर्ताओं की मांग है कि सरकार की ओर से इन रोहिंग्या मुसलमानों को जल्द से जल्द आर्थिक सहायता मिलनी चाहिए। हालांकि, कुछ लोगों का मानना है कि रोहिंग्या मुसलमान अस्थायी तौर पर वहां रह रहे थे इसलिए सरकारी स्तर पर उनकी सहायता सम्भव नहीं है।

Published: 28 May 2018, 3:08 PM IST

इससे पहले 15 अप्रैल को दिल्ली के कालिंदीकुंज के पास रोहिंग्या मुसलमानों के एक शरणार्थी कैंप में आग लग गई थी। आग में 200 से ज्यादा झुग्गियां जलकर खाक हो गयी थीं। इस आग में इन शरणार्थियों का सब कुछ जलकर खाक हो गया था। जिसके बाद बड़ी संख्या में स्थानीय लोग इन बेघर हुए रोहिंग्या मुसलमानों की मदद के लिये आगे आए थे।

Published: 28 May 2018, 3:08 PM IST

फोटोः सोशल मीडिया

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 28 May 2018, 3:08 PM IST