हालात

कोरोना महामारी की वजह से 21 जून को कुरुक्षेत्र में नहीं लगेगा सूर्य ग्रहण मेला, लोगों से की गई ये अपील

कोरोना महामारी को देखते हुए एक हरियाणा सरकार ने रविवार को होने जा रहे सूर्य ग्रहण पर ऐतिहासिक शहर कुरुक्षेत्र में लोगों का आगमन रोकने के लिए कर्फ्यू लगा दिया है। शनिवार को अधिकारियों ने इस प्रतिबंधात्मक आदेश की जानकारी दी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

कोरोना महामारी के कारण इस साल 21 जून रविवार आषाढ़ माह की अमावस्या के दिन पड़ने वाले सूर्य ग्रहण मेले में कुरुक्षेत्र के ब्रह्मसरोवर घाट पर बड़े स्तर पर कार्यक्रमों का आयोजन नहीं करवाया जा रहा है। लोगों से अपील की गई है कि इस वर्ष अमावस्या और सूर्य ग्रहण के समय पूजा अर्चना हर कोई अपने घर से ही करें।

Published: undefined

हरियाणा सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि भारत में 21 जून को सूर्य ग्रहण का समय प्रात: 10:20 बजे से लेकर दोपहर 1:47 मिनट तक रहेगा। लेकिन सरकार ने इस वर्ष कोरोना वायरस के कारण सूर्य ग्रहण मेले पर कुरुक्षेत्र में सामूहिक आयोजन नहीं करवाने का निर्णय लिया है। जिला मजिस्ट्रेट द्वारा 19 से 21 जून तक ब्रह्मसरोवर, सन्निहित सरोवर के एक किलोमीटर के क्षेत्र में कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए तुरंत प्रभाव से धारा 144 लगाने के आदेश जारी किए गए हैं। 19 जून को रात्रि 9 से लेकर 21 जून को शाम 4 बजे तक कर्फ्यू रहेगा।

Published: undefined

सूर्य ग्रहण के अवसर पर कुरुक्षेत्र देश और विदेश से बड़ी तादाद में श्रद्धालु पितृ दान और पवित्र स्नान के लिए ब्रह्मसरोवर पर आते हैं। सरकार के प्रवक्‍ता ने बताया कि इसको लेकर पंजाब, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़़ को सूचित कर दिया गया है। नई दिल्ली में स्थित विभिन्न देशों के दूतावासों के राजदूतों को भी राज्य सरकार के इस निर्णय से अवगत कराने के लिए कहा गया है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • राहुल-अखिलेश की अनोखी जनसभा, माइक खराब लेकिन देश की वर्तमान दशा-दिशा और भविष्य पर खूब हुई चर्चा, देखें वीडियो

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: ईरानी राष्ट्रपति के हेलीकॉप्टर की आपात स्थिति में लैंडिंग, हादसे का अंदेशा, रेस्क्यू के लिए टीमें रवाना

  • ,
  • लोकसभा चुनावः बिहार की 5 सीट पर भी कल वोटिंग, सारण में रोहिणी तो हाजीपुर में चिराग की साख दांव पर

  • ,
  • ईरानी राष्ट्रपति को ले जा रहे हेलीकॉप्‍टर की अजरबैजान में हुई हार्ड लैंडिंग, दुर्घटना की खबरों को खारिज किया

  • ,
  • लोकसभा चुनावः पांचवें चरण में कल बंगाल की 7 सीट पर भी मतदान, BJP के कई दिग्गजों की साख दांव पर