हालात

मेट्रो ट्रेन चलाने की एसओपी तैयार, गृह मंत्रालय से चर्चा के बाद कल जारी हो सकते हैं दिशा-निर्देश

बीते पांच महीने से ज्यादा समय से बंद मेट्रो ट्रेनों को चलाने की एसओपी तैयार हो गई है। गृह मंत्रालय से चर्चा के बाद इसे अंतिम रूप देकर कल जारी किए जाने की संभावना है। अनलॉक 4.0 में 7 सितंबर से मेट्रो चलाने की अनुमति दी गई है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया 

दिल्ली मेट्रो को चलाने के लिए केंद्र सरकार कल यानी बुधवार को दिशा निर्देश जारी कर सकती है। इसके लिए केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के सचिव सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने आज (मंगलवार को) एसओपी को अंतिम रूप देने के लिए सभी मेट्रो रेल निगमों के प्रबंध निदेशकों के साथ बैठक की।

Published: 01 Sep 2020, 11:26 PM IST

बैठक के बाद मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि बैठक में मेट्रो प्रबंधन के सुझाव सामने आए, जिन पर विचार किया जाएगा। इस अधिकारी ने बताया कि मेट्रो चलाने का एक बुनियादी मसौदा यानी एसओपी तैयार हो गया है और बुधवार को केंद्रीय गृह मंत्रालय के साथ इस पर चर्चा की जाएगी। इसके बाद एसओपी को अंतिम रूप दिया जाएगा। अनलॉक 4.0 की गाइडलाइंस के मुताबिक मेट्रो ट्रेनों का परिचालन शुरू होने पर मास्क पहनने और सामाजिक दूरी के नियमों का कड़ाई से पालन किया जाएगा।

Published: 01 Sep 2020, 11:26 PM IST

इसके अलावा यात्रियों को कोरोना से बचने के उपाय अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करने वालों पर जुर्माना लगाया जाएगा। देश के 17 मेट्रो निगम विस्तृत एसओपी जारी किए जाने के बाद स्थानीय आवश्यकताओं के अनुरूप अपना ब्योरा जारी कर सकते हैं। दिल्ली मेट्रो रेल निगम ने पिछले सप्ताह कहा था कि वह सात सितंबर से क्रमिक तरीके से मेट्रो सेवाएं बहाल करेगा।

Published: 01 Sep 2020, 11:26 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 01 Sep 2020, 11:26 PM IST