हालात

मिजोरम में पत्थर खदान धंसा, 15 मजदूरों के दबकर मरने की आशंका, बचाव अभियान जारी

एक निजी कंपनी की पत्थर की खदान का एक बड़ा हिस्सा उस समय अचानक ढह गया, जब मजदूर पत्थर के गड्ढे में काम कर रहे थे। हादसा उस वक्त हुआ जब मजदूर लंच ब्रेक से लौट रहे थे। एक अधिकारी ने कहा कि हादसे में दबने वाले ज्यादातर मजदूर बिहार के हैं।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

मिजोरम के हनथियाल जिले के मौदढ़ में सोमवार शाम को पत्थर खदान का एक बड़ा हिस्सा गिरकर धंसने से कम से कम 15 मजदूरों के मलबे में दबकर मरने की आशंका है। अधिकारियों ने बताया कि खदान ढहने से 10-15 मजदूरों के साथ पांच उत्खनन मशीन, एक स्टोन क्रेशर और एक ड्रिलिंग मशीन मलबे में दब गए हैं।

Published: undefined

जिला उपायुक्त ने बताया कि बचाव के प्रयास अभी भी जारी हैं। अभी तक न तो किसी व्यक्ति को बचाया गया है और न ही मशीनों को निकाला गया है। मिजोरम आपदा प्रबंधन और पुनर्वास विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि एक निजी कंपनी की पत्थर की खदान का एक बड़ा हिस्सा उस समय अचानक ढह गया, जब मजदूर पत्थर के गड्ढे में काम कर रहे थे।

Published: undefined

इलाके के कुछ ग्रामीणों के मुताबिक, हादसा उस वक्त हुआ जब मजदूर लंच ब्रेक से लौट रहे थे। आपदा प्रबंधन अधिकारी ने कहा कि उन्हें अभी तक हनथियाल जिले के उपायुक्त से विस्तृत रिपोर्ट नहीं मिली है, लेकिन उन्हें बताया गया कि पांच उत्खनन और अन्य ड्रिलिंग मशीनें खदान के नीचे दब गई हैं।

Published: undefined

एक अन्य अधिकारी ने कहा कि ज्यादातर मजदूर बिहार के हैं। पत्थर खदान ढाई साल से चालू है। आपदा प्रबंधन, जिला प्रशासन, पुलिस और लेइट गांव और हनथियाल कस्बे के लोग तुरंत मौके पर पहुंचे और बचाव अभियान शुरू किया। खोज और बचाव अभियान में सहायता के लिए राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल, सीमा सुरक्षा बल और असम राइफल्स के जवानों को भी बुलाया गया।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined