हालात

मणिपुर को लेकर गलत सूचना फैलाने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई, सरकार ने जारी की चेतावनी

राज्य के मुख्य सचिव की ओर से जारी अधिसूचना में कहा गया है कि इस तरह की कई सूचनाएं फर्जी, झूठ, अफवाह या गलत पाई गई हैं और ऐसी गलत सूचना से जनता को गुमराह करने, हिंसा भड़काने और सरकार के खिलाफ विद्रोह करने से राज्य में मौजूदा स्थिति खराब होने की संभावना है।

मणिपुर को लेकर गलत सूचना फैलाने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई
मणिपुर को लेकर गलत सूचना फैलाने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई फोटोः IANS

मणिपुर में जातीय हिंसा के दौर के बाद से जारी शांति बहाली के प्रयासों के बीच राज्य सरकार ने गलत जानकारी या खबर साझा करने या प्रकाशित करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की घोषणा की है। सरकार ने कहा है कि ऐसा करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। राज्य के मुख्य सचिव विनीत जोशी ने मंगलवार को एक अधिसूचना में कहा कि सोशल मीडिया पर बड़ी संख्या में लोगों को मौजूदा कानून व्यवस्था की स्थिति को लेकर जानकारी बनाने या साझा करने में सीधे तौर पर शामिल देखा गया है।

Published: undefined

इसमें कहा गया है कि इस तरह की कई सूचनाएं फर्जी खबरें, झूठ, अफवाहें या गलत सूचना पाई गई हैं और ऐसी गलत सूचना से जनता की राय को गुमराह करने, हिंसा भड़काने और सरकार के खिलाफ विद्रोह करने से राज्य में मौजूदा स्थिति खराब होने की संभावना है। इससे इंसान मरते हैं और संपत्तियों का नुकसान हो रहा है, जबकि राज्य सरकार शांति और सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए सभी प्रयास कर रही है।

Published: undefined

मुख्य सचिव ने अपनी अधिसूचना में कहा कि कोई भी व्यक्ति देश के कानून से ऊपर नहीं है। यदि वह फर्जी समाचार, झूठ, अफवाह या गलत सूचना उत्पन्न या फैलाता पाया जाता है तो कार्रवाई होगी। इसमें कहा गया, राज्य सरकार उन लोगों के खिलाफ कानून के अनुसार कार्रवाई करने में संकोच नहीं करेगी, जो मणिपुर में मौजूदा कानून और व्यवस्था की स्थिति को खराब कर सकते हैं, जो गलत जानकारी साझा या प्रकाशित कर रहे हैं।

Published: undefined

अधिसूचना में कहा गया है कि प्रत्येक व्यक्ति, व्यक्तिगत रूप से या व्यक्तियों के किसी समूह की ओर से, मणिपुर राज्य के भीतर या बाहर किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर या किसी भी माध्यम से, भौतिक रूप से या ऑडियो विजुअल के जरिए, किसी भी उपकरण के माध्यम से कोई भी सूचना साझा करने या प्रकाशित करने से पहले सत्यापित करेगा।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined