हालात

तालिबान के खौफ से काबुल एयरपोर्ट पर देश छोड़ने की जद्दोजहद, अमेरिकी विमान से लटके 3 लोग समेत 8 से ज्यादा की मौत

काबुल एयरपोर्ट से उड़ान भरने के दौरान अमेरिका के एक सैन्य विमान के पहियों से लटके तीन लोगों की काफी ऊंचाई से गिरने से मौत हो गई। कई वीडियो में सैकड़ों लोगों को अमेरिकी विमानों में जबरन सवार होने और रनवे पर विमान के साथ-साथ दौड़ते हुए देखा जा सकता है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

अफगानिस्तान पर तालिबान का कब्जा होते ही काबुल के हामिद करजई हवाईअड्डे पर भयावह हालात पैदा हो गए हैं। देश छोड़ने की कोशिश में हजारों अफगान नागरिक एयरपोर्ट में घुस चुके हैं और राजनयिकों को ले जा रहे अमेरिकी विमानों में घुसने की कोशिश कर रहे हैं। इसी जद्दोजहद में अमेरिकी सेना के विमान के पहिये से लटके तीन लोगों की ऊंचाई से गिरने से मौत हो गई। एयरपोर्ट पर अब तक 8 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

Published: undefined

सोशल मीडिया पर काबुल एयरपोर्ट के अराजक दृश्यों के कई वीडियो सामने आ रहे हैं। डेली मेल ने बताया कि हामिद करजई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सैकड़ों नागरिकों को अफगानिस्तान के हवाई यातायात नियंत्रण पर कब्जा करने से रोकने के लिए अमेरिकी सैनिकों ने हवा में कई राउंड गोलियां चलाईं, जिससे वहां भगदड़ मच गई। प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि यह स्पष्ट नहीं है कि मारे गए लोग गोलियों से मारे गए या भगदड़ में।

Published: undefined

सोशल मीडिया के एक अन्य वीडियो में काबुल हवाई अड्डे से उड़ान भरने के दौरान अमेरिका के एक सैन्य विमान के पहियों से लटके तीन बेटिकट यात्रियों की काफी ऊंचाई से गिरने से मौत हो गई। कई वीडियो में सैकड़ों लोगों को अमेरिकी विमानों में जबरन सवार होने और रनवे पर अमेरिकी सेना की सी-17 विमान का पीछा करते हुए देखा गया। वीडियो में सैकड़ों लोगों को विमान के साथ-साथ दौड़ते हुए देखा जा सकता है।

Published: undefined

गौरतलब है कि बीते 48 घंटे में अफगानिस्तान में तेजी से बदले हालात में तालिबान के काबुल पर कब्जा कर लेने और वहीं की सरकार के लापता हो जाने के बाद काबुल एयरपोर्ट से सभी वाणिज्यिक सेवाओं को निलंबित कर दिया गया है। वहां से केवल यूके, यूएस और अन्य पश्चिमी देशों की सैन्य उड़ानें अपने राजनयिकों और अपने नागरिकों को वापस लेकर जा रही हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined