हालात

हरियाणा में कोरोना मरीजों की संख्या में एकाएक बढ़ोत्तरी, आंकड़ा 200 पहुंचा, अब हर घर की होगी स्‍क्रीनिंग

हरियाणा में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या में अचानक हुई बढ़ोत्तरी से खट्टर सरकार के हाथ-पांव फूल गए हैं। सरकार ने अब फैसला किया है कि अब घर-घर जाकर सबकी स्क्रीनिंग की जाएगी ताकि केसों का पता लगाया जा सके।

फोटो :सोशल मीडिया
फोटो :सोशल मीडिया 

हरियाणा में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 200 पहुंच गया है। पंचकूला में कोरोना पॉजिटिव मिली महिला के 8 पारिवारिक सदस्‍य भी संक्रमित पाए गए हैं। वहीं पलवल में जमातियों को खाना खिलाने वाला एक व्‍यक्ति पॉजिटिव मिला है। गंभीर होती स्थिति के मद्देनजर राज्‍य सरकार ने फैसला लिया है कि अब स्वास्थ्य विभाग की टीमें प्रदेश के हर घर में जाकर प्रत्येक व्यक्ति की स्क्रीनिंग करेंगी।

पंचकूला में गुरुवार को अचानक आए इतने केस से सरकार हैरान है। यह बात भी सामने आई है कि पहले पॉजिटिव मिली महिला किसी निजी डॉक्‍टर से इलाज करवा रही थी और उस डॉक्‍टर ने प्रशासन को इसकी सूचना नहीं दी। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने पंचकूला के सेक्टर-15 की कोरोना संक्रमित इस महिला के मामले में एक निजी डाक्टर के खिलाफ एफआईआर के निर्देश दिए है। डॉक्टर पर लापरवाही बरतने और सिविल सर्जन को केस की जानकारी न देने का आरोप है।

विभाग का कहना है कि उक्त निजी डाक्टर की यह ड्यूटी बनती थी कि वह इस कोविड-19 मरीज की जानकारी संबंधित अधिकारियों व प्रशासन को दें। सेहत मंत्री अनिल विज ने इसकी तस्‍दीक की है।

Published: undefined

पंचकूला के डीसी मुकेश आहूजा ने कहा है कि महिला व उसके परिवार के आठ सदस्य पॉजिटिव मिलने पर यह जरूरी हो गया है कि इनके नाम सार्वजनिक किए जाएं, जिससे इनके संपर्क में आए सभी लोगों को जानकारी मिल सके और यह सभी सामने आकर अपना टेस्ट करवाएं। मंगलवार को पंचकूला के सेक्टर-15 में 44 साल की सोनिया महाजन कोरोना पॉजिटिव मिली थीं। फिर उनके 48 साल के पति अजय महाजन और 14 साल की बच्ची भी संक्रमित मिली है। इसके अलावा परिवार के छह और सदस्य भी संक्रमित मिले हैं।

Published: undefined

इसके अलावा पलवल में जमातियों को खाना खिलाने वाले एक व्‍यक्ति के संक्रमित मिलने के बाद यहां कुल पॉजिटिव केस 30 हो गए हैं। यहां 1017 लोग स्वास्थ्य विभाग की सर्विलांस पर हैं। इसके साथ ही हरियाणा में अब कोरोना पॉजिटिव केसों का आंकड़ा 200 पर पहुंच गया है।

सबसे ज्यादा 48 केस नूंह के हैं। गुरुग्राम में 32, फरीदाबाद में 33, पलवल में 30, पंचकूला में 14, अंबाला में 7, करनाल में 6, पानीपत में 5, सिरसा और सोनीपत में चार-चार, हिसार, जींद, कुरुक्षेत्र में 2-2, यमुनानगर में 3 और रोहतक, चरखी-दादरी व फतेहाबाद में एक-एक कोरोना संक्रमित मिला है।

Published: undefined

आर्थिक गतिविधियों की तैयारी का फरमान

इस बीच हरियाणा में भी 20 अप्रैल से लॉकडाउन में कुछ छूट प्रभावी हो जाएगी, इसलिए राज्‍य सरकार ने सभी उपायुक्तों को मछली पालन के लिए तालाबों की नीलामी, निर्माण कार्य, ढाबों और सामान्य सेवा केंद्रों को खोलने इत्यादि जैसे अनुमति प्राप्त गतिविधियों के संचालन के लिए योजना तैयार करने का फरमान जारी कर दिया है। मुख्‍य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा ने कहा है कि इन गतिविधियों के अलावा फॉरेस्ट वाटरिंग, सिंचाई और खनन कार्य भी स्वास्थ्य प्रोटोकॉल सुनिश्चित करते हुए चरणबद्ध तरीके से किए जाने

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • बड़ी खबर LIVE: छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में BJP पर बरसे राहुल गांधी, बोले- ये चुनाव संविधान और लोकतंत्र बचाने के लिए

  • ,
  • BJP और RSS संविधान को बदलना और नष्ट करना चाहते हैं, लेकिन दुनिया की कोई ताकत ऐसा नहीं कर सकती: राहुल गांधी

  • ,
  • अखिलेश यादव का RSS पर बड़ा हमला, कहा- ये दुनिया का सबसे खतरनाक परिवार, वोट के लिए आरक्षण पर बदले इसके सुर

  • ,
  • प्रियंका ने प्रज्वल रेवन्ना मामले पर मोदी को घेरा, पूछा- वह देश छोड़कर भाग गया, पीएम को पता कैसे नहीं चला

  • ,
  • खेल: पूर्व सेलेक्टर श्रीकांत ने की रिंकू सिंह की तारीफ और तीरंदाज दीपिका फिर टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम में शामिल