हालात

सुप्रीम कोर्ट ने इतावली नौसैनिकों पर चल रहे हत्या मामले को खत्म किया, 10 करोड़ रुपये मुआवजे पर सहमत हुआ भारत

फरवरी 2012 में मिस्र जा रहे एक ऑयल टैंकर में सवार दो इतालवी नौसैनिकों ने केरल के दो मछुआरों को गहरे समुद्र में गोली मार दी थी। मरीन को शक था कि वे समुद्री लुटेरे हैं। जानकारी मिलने पर इंडियन कोस्ट गार्ड ने दोनों इतालवी नौसैनिकों को गिरफ्तार कर लिया था।

फाइल फोटोः सोशल मीडिया
फाइल फोटोः सोशल मीडिया 

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को इटली द्वारा 10 करोड़ रुपये के मुआवजे के भुगतान के बाद 2012 में केरल तट पर दो भारतीय मछुआरों की हत्या के आरोपी दो इतालवी नौसैनिकों के खिलाफ भारत में लंबित सभी आपराधिक कार्यवाही को खत्म कर दिया। हालांकि, ट्रिब्यूनल के आदेश के अनुसार, इटली अपने यहां नौसैनिकों के खिलाफ आपराधिक कार्यवाही फिर से शुरू करेगा।

जस्टिस इंदिरा बनर्जी और एम आर शाह की पीठ ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय न्यायाधिकरण के आदेश पर विचार करते हुए भारत 10 करोड़ रुपये के मुआवजे के लिए सहमत हो गया है और इटली ने इसे जमा कर दिया है, जिसे शीर्ष अदालत की रजिस्ट्री में स्थानांतरित कर दिया गया है।
पीठ ने कहा, ''हम पहले से अधिक मुआवजे और अनुग्रह राशि से संतुष्ट हैं। यह संविधान के अनुच्छेद 142 के तहत भारत में सभी कार्यवाही को बंद करने के लिए एक उपयुक्त मामला है।''

Published: 15 Jun 2021, 4:03 PM IST

इसके साथ ही शीर्ष अदालत ने केरल हाईकोर्ट की रजिस्ट्री को 10 करोड़ रुपये हस्तांतरित करने का आदेश दिया, जिसमें से दो पीड़ितों के परिवारों को 4-4 करोड़ रुपये और नाव मालिक को 2 करोड़ रुपये का भुगतान किया जाना है। पीठ ने कहा कि पीड़ितों के कानूनी वारिसों को मुआवजे का भुगतान सुनिश्चित करने के लिए हाईकोर्ट को एक न्यायाधीश की नियुक्ति करनी चाहिए।

Published: 15 Jun 2021, 4:03 PM IST

ट्रिब्यूनल के आदेश का हवाला देते हुए, शीर्ष अदालत ने कहा कि इटली इन दोनों नौसैनिकों के खिलाफ आपराधिक कार्यवाही शुरू कर सकता है और सबूत के साथ मामले का विवरण भारत सरकार और केरल सरकार उसे प्रदान करेगी। बता दें कि इससे पहले शीर्ष अदालत ने पिछले साल अगस्त में केंद्र से कहा था कि वह पीड़ितों के परिवारों को सुने बिना दोनों नौसैनिकों के खिलाफ मामले को बंद करने पर कोई फैसला नहीं सुनाएगा।

Published: 15 Jun 2021, 4:03 PM IST

गौरतलब है कि फरवरी 2012 में भारत ने भारत के विशेष आर्थिक क्षेत्र (ईईजेड) में मछली पकड़ने के जहाज पर सवार दो भारतीय मछुआरों की हत्या करने के आरोप में दो इतालवी नौसैनिकों सल्वाटोर गिरोन और मासिमिलियानो लातोरे को गिरफ्तार किया था। आरोपों के अनुसार मिस्र जा रहे ऑयल टैंकर एनरिका लेक्सी में सवार इटली मरीन के जवानों ने केरल के दो मछुआरों को गहरे समुद्र में गोली मार दी थी। बताया जाता है कि मरीन को शक था कि ये लोग समुद्री लुटेरे हैं। जब इंडियन कोस्ट को इसकी जानकारी मिली तो तुरंत कार्रवाई करते हुए केरल पुलिस ने दोनों इतालवी नौसैनिकों को गिरफ्तार कर लिया, जिसके बाद से मामला कोर्ट में था।

Published: 15 Jun 2021, 4:03 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 15 Jun 2021, 4:03 PM IST