हालात

मुजफ्फरपुर कांड: मंजू वर्मा की गिरफ्तारी नहीं होने पर सुप्रीम कोर्ट ने नीतीश सरकार को फटकारा

बिहार के मुजफ्फरपुर बालिका गृह कांड मामले में सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने पूछा कि अभी तक बिहार सरकार की पूर्व मंत्री मंजू वर्मा की गिरफ्तारी क्यों नहीं हुई है। वहीं कोर्ट ने आरोपी ब्रजेश को बिहार से बाहर पटियाला जेल शिफ्ट करने का निर्देश दिया है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया  मुजफ्फरपुर कांड पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के दौरान नीतीश सरकार को लगाई फटकार

बिहार के बहुचर्चित मुजफ्फरपुर बालिका गृह कांड मामले में सुप्रीम कोर्ट ने मुख्य आरोपी ब्रजेश ठाकुर को बिहार के भागलपुर जेल से पंजाब के पटियाला स्थित हाई सिक्यूरिटी जेल में भेजने का आदेश दिया है। ब्रजेश ठाकुर अभी भागलपुर केंद्रीय कारा में बंद है। सुप्रीम कोर्ट ने पहले ही कहा था कि ब्रजेश ठाकुर प्रभावशाली व्यक्ति है और बिहार के जेल में रहते हुए केस की जांच को प्रभावित कर सकता है।

Published: undefined

इससे पहले गुरुवार को सुनवाई के दौरान कोर्ट ने कहा था कि सीबीआई की रिपोर्ट के मुताबिक ब्रजेश ठाकुर के पास जेल में मोबाइल फोन बरामद हुआ था। वह प्रभावशाली व्यक्ति है, मामले की जांच प्रभावित कर सकता है तो ऐसे में उसे बिहार की जेल में रखना ठीक नहीं होगा।

दूसरी ओर सुप्रीम कोर्ट ने बिहार सरकार को फटकार लगाते हुए पूछा कि अभी तक बिहार सरकार की पूर्व मंत्री मंजू वर्मा की गिरफ्तारी क्यों नहीं हुई है। कोर्ट ने कहा कि सिर्फ इसलिए कि वह (बिहार की मंत्री मंजू वर्मा) मंत्री हैं, वह कानून से ऊपर नहीं हो जातीं। पूरा मामला बेहद संदिग्ध है। किसी को भी कानून की परवाह नहीं है।

Published: undefined

सुप्रीम कोर्ट ने 20 सितंबर से अब तक केस की जांच करते रहे सीबीआई अधिकारियों की सूची 31 अक्टूबर तक दाखिल करने का आदेश दिया है।

Published: undefined

सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट उस समय स्तब्ध रह गया, जब कोर्ट में वकील ने जानकारी दी कि शेल्टर होम में बच्चियों को ड्रग्स दिए जाते थे। कोर्ट ने सख्त टिप्पणी में कहा, “लड़कियों को इंजेक्शन से ड्रग्स दी जा रही थीं, ताकि उनके साथ रेप किया जा सके। यह क्या हो रहा है?”

Published: undefined

बता दें कि बिहार के मुजफ्फरपुर बालिका गृह में 34 लड़कियों के साथ रेप का खुलासा होने के बाद ही राजनीतिक बहस तेज हो गई थी। इस कांड का खुलासा टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल सांइसेज (टीआईएसएस) की रिपोर्ट में हुआ। जब सरकार पर विपक्षी पार्टियों और लोगों का दबाव बढ़ा तो इस मामले में सीबीआई जांच की सिफारिश की गई। अभी हाल ही में मुजफ्फरपुर के बालिका गृह से 15 साल की बच्ची का भी कंकाल मिला था।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined