हालात

दिल्ली: प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट सख्त, कहा- ऑड-ईवन से कोई फायदा नहीं, केंद्र से मांगा एयर प्यूरीफायर टावर का रोड मैप

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने चिंता जाहिर की है। कोर्ट ने दिल्ली सरकार से कहा कि ऑड-ईवन से प्रदूषण की समस्या का समाधान नहीं हो सकता है। साथ ही केंद्र सरकार से कहा है कि वो दिल्ली में एयर प्यूरीफायर टावर लगाने के लिए रोडमैप बनाये।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

बढ़ते प्रदूषण के चलते दिल्ली-एनसीआर की हवा जहरीली हो गई है। वायु प्रदूषण पर चिंता जाहिर करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के दौरान बड़ी बात कही है। कोर्ट ने कहा कि ऑड-ईवन स्कीम वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने का उपाय नहीं हो सकता है। सुनवाई के दौरान कोर्ट ने कहा कि दिल्ली के लोग प्रदूषण से बुरी तरह प्रभावित हैं। कोर्ट ने केजरीवाल सरकार से पूछा कि दिल्लीवासी आखिर कैसे सांस लें?

Published: undefined

कोर्ट ने दिल्ली सरकार से आगे पूछा कि वायु प्रदूषण से दिल्ली बुरी तरह से प्रभावित है। दिल्ली के लगभग सभी इलाकों का एक्यूआई 600 तक पहुंच गई है। मैं पूछना चाहता हूं आपसे लोग सांस कैसे ले रहे हैं?

Published: undefined

जिस पर दिल्ली सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को जवाब देते हुए कहा, “ऑड-ईवन स्कीम की वजह से प्रदूषण में 5-15 प्रतिशत तक कमी आई है और यदि योजना के तहत कोई छूट नहीं दी जाती है तो परिणाम और बेहतर होंगे। दिल्ली में प्रदूषण का असली कारण पराली का जलना है। पिछले साल ऑड-ईवन स्कीम के प्रभाव पर कोई अध्ययन नहीं किया गया था।” बता दें कि दोपहिया वाहनों, वीवीआईपी गाड़ियों, अकेली महिला वाली गाड़ियों को इस ऑड-ईवन के नियम से छूट दी गई है।

Published: undefined

सरकार का पक्ष रखते हुए मुकुल रोहतगी ने कहा कि ऑड ईवन के दौरान प्रदूषण में 5 प्रतिशत का अंतर आया है। साथ ही रोहतगी ने कोर्ट को बताया कि पराली जलाने की घटनाओं में फिलहाल काफी कमी आ गई है। उन्होंने आगे कहा कि अगर ऑड ईवन की स्कीम से दुपहिया वाहनों को बाहर न रखा जाए तो मदद मिल सकती है। अगर दुपहिया वाहनों को इससे बाहर न रखा जाए तो दिल्ली के हालात में सुधार हो सकता है।

Published: undefined

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट से कहा कि कार प्रदूषण स्तर में 3 प्रतिशत का योगदान दे रहे हैं और बाकी सभी वाहनों ने इसमें 28 प्रतिशत का योगदान दिया है।

Published: undefined

कोर्ट ने आगे कहा कि ऑड ईवन एक स्थायी समाधान नहीं है। खासकर उस समय जब केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड का कहना है कि कार प्रदूषण स्तर का 3 प्रतिशत है। कचरा डंपिंग, निर्माण अपशिष्ट और सड़क की धूल भी प्रदूषण के स्तर बढ़ाने में अहम भूमिका निभा रहे हैं।

Published: undefined

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से कहा है कि वो प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए दिल्ली में एयर प्यूरिफायर टावर लगाने के लिए रोडमैप बनाये।

Published: undefined

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और दिल्ली सरकार को फटकार लगाते हुए कहा कि हम प्रदूषण को नियंत्रित करने की कोशिश कर सकते हैं लेकिन प्रकृति हमारे नियंत्रण में नहीं है। कोर्ट ने कहा कि यही होता है जब प्रकृति का गलत तरीके से इस्तेमाल किया जाता है।

Published: undefined

दूसरी ओर दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने बताया कि अगले दो दिनों में हवा कुछ साफ होने के आसार हैं, ऐसे में वह जबरन दिल्लीवालों पर ऑड-ईवन थोपना नहीं चाहते। उन्होंने कहा कि अगर अगले दो-दिनों में स्थिति नहीं सुधरी को सोमवार को ऑड-ईवन पर फैसला लिया जाएगा।

बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार को धुंध की मोटी चादर में लिपटी रही और लगातार चौथे दिन प्रदूषण का स्तर गंभीर की श्रेणी में रहा।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined