हालात

चंडीगढ़ मेयर चुनाव में धांधली पर सुप्रीम कोर्ट सख्त, रिटर्निंग अफसर को किया तलब, 19 फरवरी को होना होगा पेश

चीफ जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि सुनवाई के दौरान, वीडियो अदालत में चलाया गया है। रिटर्निंग अधिकारी को वीडियो में दिख रहे अपने आचरण को स्पष्ट करने के लिए लिस्टिंग की अगली तारीख पर इस अदालत के समक्ष उपस्थित रहना होगा।

चंडीगढ़ मेयर चुनाव में धांधली पर सुप्रीम कोर्ट ने रिटर्निंग अफसर को किया तलब, 19 फरवरी को होगी पेशी
चंडीगढ़ मेयर चुनाव में धांधली पर सुप्रीम कोर्ट ने रिटर्निंग अफसर को किया तलब, 19 फरवरी को होगी पेशी फोटोः सोशल मीडिया

सुप्रीम कोर्ट ने रिटर्निंग अधिकारी अनिल मसीह द्वारा चंडीगढ़ मेयर चुनाव में "मतपत्रों को विकृत" करने के मामले में सोमवार को संबंधित अधिकारी को अपने आचरण के बारे में स्पष्टीकरण देने के लिए 19 फरवरी को शीर्ष अदालत में उपस्थित होने के लिए तलब किया।

भारत के मुख्य न्यायाधीश डी.वाई. चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा, "सुनवाई के दौरान, वीडियो अदालत में चलाया गया है। रिटर्निंग अधिकारी को वीडियो में दिख रहे अपने आचरण को स्पष्ट करने के लिए लिस्टिंग की अगली तारीख पर इस अदालत के समक्ष उपस्थित रहना होगा।" पीठ में न्यायमूर्ति जे.बी. पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा भी शामिल हैं।

Published: undefined

शीर्ष अदालत ने आदेश दिया कि मतपत्र और वीडियोग्राफी फुटेज सहित चुनाव से संबंधित पूरा रिकॉर्ड शाम पांच बजे तक पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के रजिस्ट्रार जनरल की हिरासत में जब्त कर लिया जाएगा। इसने केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ के उपायुक्त को संपूर्ण रिकॉर्ड सुरक्षित रखने और हिरासत में लेने के लिए उच्च न्यायालय के रजिस्ट्रार जनरल को सौंपने का आदेश दिया।

इसके अलावा, शीर्ष अदालत ने कहा कि चंडीगढ़ नगर निगम की आगामी बैठक, जो 7 फरवरी को होने वाली है, अगले आदेश तक स्थगित रहेगी। इसमें कहा गया है, "प्रथम दृष्टया, इस स्तर पर, हमारा मानना है कि चुनावी प्रक्रिया की शुचिता और पवित्रता की रक्षा के लिए एक उचित अंतरिम आदेश की आवश्यकता है, जिसे पारित करने में उच्च न्यायालय विफल रहा है।"

इस बीच मसीह का एक और वीडियो वायरल हुआ है, जिसमें वह मतपत्रों को विकृत करते नजर आ रहे हैं।

Published: undefined

मेयर पद के लिए 30 जनवरी को हुए चुनाव के परिणामों पर रोक लगाने से पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के इनकार के खिलाफ 'इंडिया' गठबंधन के मेयर पद के उम्मीदवार कुलदीप कुमार द्वारा दायर याचिका पर ये निर्देश पारित किए गए। उन्होंने अपनी याचिका में पीठासीन अधिकारी पर मतगणना प्रक्रिया में धोखाधड़ी और जालसाजी का सहारा लेने का आरोप लगाया और परंपरा तथा नियमों का पूरी तरह से उल्लंघन करने का आरोप लगाया था।

आम आदमी पार्टी (आप) पार्षद का प्रतिनिधित्व करने वाले वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी द्वारा पेनड्राइव में दिए गए सीसीटीवी फुटेज को देखने के बाद, शीर्ष अदालत ने कहा, "यह लोकतंत्र का मजाक है। वह लोकतंत्र की हत्या कर रहे हैं। क्या यह उनका व्यवहार है? एक रिटर्निंग अधिकारी, जो कैमरे को देखता है और मतपत्र को विकृत कर देता है?"

Published: undefined

शीर्ष अदालत ने रिटर्निंग अधिकारी का प्रतिनिधित्व कर रहे सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता से कहा, "हम इस तरह से लोकतंत्र की हत्या नहीं होने देंगे। कृपया अपने रिटर्निंग अधिकारी को बताएं कि सुप्रीम कोर्ट उन पर नजर रख रहा है।" इसके अलावा, शीर्ष अदालत ने कहा: "यह स्पष्ट है कि उसने मतपत्रों को विरूपित किया है। इस व्यक्ति पर मुकदमा चलाया जाना चाहिए।"

अधिकतम पार्षद होने के बावजूद आप-कांग्रेस गठबंधन मुकाबला हार गया क्योंकि 36 में से आठ वोटों को पीठासीन प्राधिकारी मसीह ने मतदान के अधिकार के बिना अवैध घोषित कर दिया। बीजेपी को 16 वोट मिले, जबकि आप-कांग्रेस गठबंधन के पास 20 पार्षद होने के बावजूद 12 वोट रह गये। मसीह मनोनीत पार्षद हैं जिनके पास वोट देने का अधिकार नहीं है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined