हालात

लापता हो गया था विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का विमान, 14 मिनट तक राडार से गायब रहा

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का विमान लापता होने से हड़कंप मच गया था। सुषमा स्वराज 5 दिन के विदेश दौरे पर हैं। शनिवार को वे जिस वीवीआईपी विमान से रवाना हुई थीं, उसका संपर्क मॉरीशस एयर ट्रैफिक कंट्रोल यानी एटीसी से करीब 15 मिनट टूटा रहा, जिससे हड़कंप मच गया था।

फोटो : सोशल मडिया
फोटो : सोशल मडिया 

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को ले जा रहा भारतीय वायुसेना का विमान करीब 14 मिनट तक एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) की पहुंच से बाहर बना रहा। सुषमा स्वराज ने दोपहर 2.08 बजे मॉरीशस में होने वाले ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए तिरुवनंतपुरम से उड़ान भरी थी।

भारतीय हवाईअड्डा प्राधिकरण ने एक बयान में कहा, "भारतीय हवाई क्षेत्र से बाहर निकलने के बाद विमान ने माले वायु यातायात नियंत्रण (एटीसी) के साथ 4.44 बजे संपर्क स्थापित किया, लेकिन विमान मॉरीशस हवाई क्षेत्र में प्रवेश करने के बाद मॉरीशस एटीसी से संपर्क नहीं कर सका।"

बयान में कहा गया है, "मॉरीशस द्वारा 'इनसेरफा' अलार्म की घोषणा की गई। इस अनिश्चितता का मतलब है कि विमान और उसके यात्रियों की सुरक्षा को लेकर कोई जानकारी नहीं है। विमान ने 4.58 बजे मॉरीशस एटीसी से संपर्क स्थापित किया और उतर गया।"

Published: undefined

बयान में कहा गया है, "मॉरीशस एटीसी ने विमान के अंतिम एटीसी संपर्क के बाद 30 मिनट की अवधि बीतने से पहले ही 'इनसेरफा' (अनिश्चितता चरण) को सक्रिय कर दिया, जबकि नियमत: ऐसा करने के लिए 30 मिनट तक इंतजार करना चाहिए था। संभवत ऐसा इसलिए किया गया, क्योंकि विमान वीआईपी को ले जा रहा था।"

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined