हालात

काबुल पर कब्जे के बाद तालिबान का बड़ा ऐलान, कहा- अफगानिस्तान में युद्ध...

अफगानिस्तान में तालिबान के लड़ाकों द्वारा राजधानी काबुल पर कब्जा करने और राष्ट्रपति अशरफ गनी के देश छोड़कर भाग जाने के बाद तालिबान ने अफगानिस्तान में युद्ध समाप्ति की घोषणा कर दी है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

अफगानिस्तान में तालिबान के लड़ाकों द्वारा राजधानी काबुल पर कब्जा करने और राष्ट्रपति अशरफ गनी के देश छोड़कर भाग जाने के बाद तालिबान ने अफगानिस्तान में युद्ध समाप्ति की घोषणा कर दी है। अल जजीरा ने बताया कि काबुल की सड़कों पर सोमवार को सन्नाटा था, लेकिन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर अराजकता और दहशत के दृश्य थे, क्योंकि सैकड़ों अफगान देश छोड़ने की जद्दोजहद कर रहे थे।

Published: 16 Aug 2021, 12:43 PM IST


दोहा में तालिबान के राजनीतिक कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद नईम ने अल जजीरा को बताया कि समूह अलगाव में नहीं रहना चाहता और अफगानिस्तान में नई सरकार के प्रकार और रूप को जल्द ही स्पष्ट कर दिया जाएगा। नईम ने शांतिपूर्ण अंतर्राष्ट्रीय संबंधों का भी आह्वान किया।

Published: 16 Aug 2021, 12:43 PM IST

उन्होंने कहा, "अल्लाह का शुक्र है, देश में युद्ध खत्म हो गया है। हम जो चाहते थे, वहां पहुंच गए हैं, जो हमारे देश की आजादी और हमारे लोगों की आजादी है।" "हम किसी को भी अपनी जमीन का इस्तेमाल किसी को निशाना बनाने के लिए नहीं करने देंगे, और हम दूसरों को नुकसान नहीं पहुंचाना चाहते हैं।"

Published: 16 Aug 2021, 12:43 PM IST

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद सोमवार को बाद में अफगानिस्तान की स्थिति पर चर्चा करेगा। अल जजीरा की रिपोर्ट में कहा गया है कि तालिबान का राजधानी की सड़कों पर नियंत्रण है।

Published: 16 Aug 2021, 12:43 PM IST

अलजजीरा के पत्रकारों ने कहा, "तालिबान का कहना है कि उन्होंने अपनी 1,000 विशेष बलों की इकाइयों को रात में भेज दिया। उनका अब हर चौकी पर नियंत्रण है और अतिरिक्त चौकियों की स्थापना की गई है। मैंने पुलिस वाहनों में दर्जनों तालिबान लड़ाकों को अपने कंधों पर बंदूकों के साथ देखा और अफगान सरकारी वाहनों में गश्त करते देखा।"

Published: 16 Aug 2021, 12:43 PM IST

आतंकी समूह के प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने कहा, "काबुल में स्थिति सामान्य है और इसके लड़ाके सुरक्षा प्रदान करने में व्यस्त हैं।" एक ट्विटर पोस्ट में, मुजाहिद ने यह भी कहा कि तालिबान ने काबुल के विभिन्न हिस्सों में विशेष इकाइयां तैनात की हैं और आम जनता मुजाहिदीन के आगमन से खुश और सुरक्षा से संतुष्ट है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: 16 Aug 2021, 12:43 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 16 Aug 2021, 12:43 PM IST