हालात

9/11 की बरसी पर होने वाले सरकार के शपथ ग्रहण को तालिबान ने किया रद्द, पैसे की बर्बादी रोकने का दिया हवाला

खबर है कि तालिबान ने शपथ समारोह के लिए रूस, ईरान, चीन, कतर और पाकिस्तान को आमंत्रित किया था। लेकिन कथित तौर पर रूस ने कतर के जरिये सूचित किया था कि अगर यह समारोह 9/11 की बरसी पर आयोजित होता है तो वह इसमें भाग नहीं लेगा। इसके अलावा अमेरिका का भी दबाव था।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया Alexander Zemlianichenko

तालिबान ने अमेरिका में 9/11 आतंकी हमले की 20वीं बरसी के दिन अफगानिस्तान में अपनी सरकार के शपथ ग्रहण समारोह के फैसले पर यूटर्न ले लिया है। तालिबानी ने अपनी सरकार के शपथ ग्रहण समारोह को हमेशा के लिए रद्द कर दिया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार तालिबान सरकार ने पैसों की बर्बादी का हवाला देकर शपथ-ग्रहण समारोह को रद्द करने का ऐलान किया है।

Published: undefined

इससे पहले तालिबान की तरफ से खबर आई थी कि अफगानिस्तान पर कब्जे के बाद गठित नई सरकार का शपथ ग्रहण आज यानी 11 सितंबर को 9/11 आतंकी हमले की बरसी के मौके पर होगा। हालांकि, अब तालिबान ने यूटर्न लेते हुए इसे हमेशा के लिए रद्द कर दिया है। हालांकि, तालिबान का यह कारण लोगों के गले नहीं उतर रहा है।

Published: undefined

दरअसल खबर है कि तालिबान ने शपथ समारोह के लिए रूस, ईरान, चीन, कतर और पाकिस्तान को आमंत्रित किया था। लेकिन कथित तौर पर रूस ने कतर के जरिये सूचित किया था कि अगर यह समारोह 9/11 की बरसी पर आयोजित होता है तो वह इसमें भाग नहीं लेगा। खबरों के मुताबिक, अमेरिका भी कतर सरकार पर तालिबान को इस दिन शपथ समारोह करने से रोकने के लिए दबाव डाल रहा था। ऐसे में माना जा रहा है कि बड़े देशों द्वारा बनए गए दबाव के कारण ही तालिबान को यह कदम उठाना पड़ा है।

Published: undefined

बता दें कि 15 अगस्त को काबुल पर कब्जे के साथ ही अफगानिस्तान पर अधिकार हासिल करने के बाद तालिबान ने इसी मंगलवार को देश में एक अंतरिम सरकार का ऐलान किया है, जिसमें प्रधानमंत्री मुल्ला मोहम्मद हसन अखुंद के साथ मुल्ला अब्दुल गनी बरादर को उप प्रधानमंत्री बनाया गया है। वहीं, मुल्ला उमर के बेटे मुल्ला याकूब को देश का रक्षामंत्री और मुल्ला अमीर खान मुत्तकी को विदेश मंत्री बनाया गया है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • बड़ी खबर LIVE: कांग्रेस ने ओडिशा की 2 लोकसभा और विधानसभा की 8 सीट के लिए उम्मीदवार का ऐलान किया, देखें पूरी लिस्ट

  • ,
  • तारक मेहता... में सोढ़ी बन चुके गुरुचरण सिंह आर्थिक तंगी से गुजर रहे थे, साथी कलाकारों ने ठीक होने की जताई उम्मीद

  • ,
  • BSP नेता आकाश आनंद ने आतंकवादियों से की BJP सरकार की तुलना, आचार संहिता समेत कई धाराओं में केस दर्ज

  • ,
  • बरनाला में किसानों और बेरोजगारों का जोरदार प्रदर्शन, वादे पूरे नहीं होने पर पूरे पंजाब में AAP के विरोध का ऐलान

  • ,
  • ओडिशा में BJP-BJD पर बरसे राहुल गांधी, बोले- मोदी-पटनायक में मिलीभगत, दोनों कुछ कॉर्पोरेट्स को पहुंचा रहे लाभ