हालात

अफगानिस्तान पर तालिबान का कब्जा, राष्ट्रपति गनी ने छोड़ा देश, ताजिकिस्तान में होने की संभावना

उच्च परिषद राष्ट्रीय सुलह के प्रमुख अब्दुल्ला अब्दुल्ला ने फेसबुक पर एक वीडियो पोस्ट कर पुष्टि की है कि अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी देश छोड़कर चले गए हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

उच्च परिषद राष्ट्रीय सुलह के प्रमुख अब्दुल्ला अब्दुल्ला ने फेसबुक पर एक वीडियो पोस्ट कर पुष्टि की है कि अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी देश छोड़कर चले गए हैं। उन्होंने लोगों से शांत रहने और अफगान सुरक्षा बलों से सुरक्षा सुनिश्चित करने में सहयोग करने को कहा है।
अब्दुल्ला ने तालिबान से काबुल शहर में प्रवेश करने से पहले बातचीत के लिए कुछ समय देने के लिए कहा।

Published: 15 Aug 2021, 10:24 PM IST

द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, तालिबान बलों को शहर के भीतर देखा गया है, लेकिन अधिकांश विद्रोही शहर के बाहरी इलाके में रहते हैं। अफगान गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि गनी काबुल से ताजिकिस्तान के लिए रवाना हो गए हैं। टिप्पणी के लिए पूछे जाने पर, राष्ट्रपति कार्यालय ने कहा कि वह सुरक्षा कारणों से अशरफ गनी के जाने के बारे में कुछ नहीं कह सकता।

Published: 15 Aug 2021, 10:24 PM IST

तालिबान के एक प्रतिनिधि, जो रविवार को पहले राजधानी काबुल में प्रवेश कर गया, ने कहा कि समूह गनी के ठिकाने की जांच कर रहा है। रविवार को तालिबान के शहर में घुसने के बाद गनी देश छोड़कर जा चुके हैं। अफगान मीडिया ने बताया कि सूत्रों के मुताबिक, उनके साथ उनके करीबी सहयोगी भी देश छोड़कर चले गए हैं।

इससे पहले दिन में, कार्यवाहक रक्षा मंत्री बिस्मिल्लाह मोहम्मदी ने कहा कि राष्ट्रपति ने देश में संकट को हल करने का अधिकार राजनीतिक नेताओं को सौंप दिया है। मोहम्मदी ने कहा कि देश के हालात पर बातचीत के लिए एक प्रतिनिधिमंडल सोमवार को दोहा का दौरा करेगा।

Published: 15 Aug 2021, 10:24 PM IST

प्रतिनिधिमंडल में यूनुस कानूननी, अहमद वली मसूद, मोहम्मद मोहकिक सहित प्रमुख राजनीतिक नेता शामिल हैं। तालिबान के करीबी सूत्रों ने कहा कि इस बात पर सहमति बनी है कि गनी राजनीतिक समझौते के बाद इस्तीफा दे देंगे और सत्ता संक्रमणकालीन सरकार को सौंप देंगे।

Published: 15 Aug 2021, 10:24 PM IST

अफगानों ने कहा है कि वे एक राजनीतिक समाधान चाहते हैं और देश में जारी हिंसा को समाप्त करना चाहते हैं। अफगान मीडिया ने बताया कि इससे पहले, तालिबान को सत्ता हस्तांतरित करने के लिए अफगान राष्ट्रपति भवन में बातचीत चल रही थी, जिसमें अब्दुल्ला ने इस प्रक्रिया में मध्यस्थता करने की बात कही थी। सूत्रों ने यह भी कहा है कि अली अहमद जलाली को नई अंतरिम सरकार का प्रमुख नियुक्त किया जाएगा।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: 15 Aug 2021, 10:24 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 15 Aug 2021, 10:24 PM IST