हालात

#MeToo के तहत सामने आने वाली महिलाओं के साहस का जश्न मनाना चाहिए न कि उन पर मानहानि के मुकदमे हों: प्रिया रमानी

#MeToo के तहत पूर्व केंद्रीय मंत्री एम जे अकबर पर आरोप लगाने वाली पत्रकार प्रिया रमानी ने अपने वकील के माध्यम से कहा है कि इस आंदोलन में साहस दिखाकर सामने आने वाली महिलाओं का जश्न मनाना चाहिए न कि उन पर मानहानि के मुकदमे हों।

फाइल फोटो : आईएएनएस
फाइल फोटो : आईएएनएस 

पत्रकार प्रिया रमानी ने सोमवार को दिल्ली की एक अदालत से कहा कि साल 2018 में हैशटैगमीटू मूवमेंट के मद्देनजर पूर्व केंद्रीय मंत्री एमजे अकबर के यौन उत्पीड़न के खिलाफ बोलने वाली सभी महिलाओं का यह कदम साहसपूर्ण है और इसका जश्न मनाना चाहिए न कि उन पर मानहानि का मुकदमा हो।

प्रिया रमानी ने 2018 में एम जे अकबर पर आरोप लगाया था कि 20 साल पहले जब वह एक अखबार के संपादक थे, उस समय उन्होंने उनका यौन उत्पीड़ किया था। उनके आरोप के बाद कई अन्य महिलाओं ने भी अकबर पर आरोप लगाए। यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए जाने के बाद अकबर को केंद्रीय मंत्री के पद से इस्तीफा देना पड़ा था।

Published: undefined

प्रिया की तरफ से पैरवी कर रहीं वकील रेबेका जॉनका जॉन ने अदालत को आगे बताया कि कई लोगों ने अतीत की घटनाओं के बारे में बात की, अपने मन का बोझ हल्का किया और वे दोषी नहीं हैं। उन्होंने कहा कि प्रिया रमानी के अलावा, कम से कम 15 अन्य महिला पत्रकारों ने भी अकबर के खिलाफ इसी तरह के आरोप लगाए।

उन्होंने सवालिया लहजे में कहा, "हमने साबित कर दिया है कि अकबर की प्रतिष्ठा निरपराध नहीं है .. क्या इसका मतलब यह है कि सभी 15 महिलाएं झूठी थीं? अकबर ने अपना मानहानि अभियान केवल प्रिया रमानी के खिलाफ शुरू किया। जब आप अलग-थलग हो जाते हैं, तो क्या आप किसी को निशान बनाने लगते हैं और क्यों?"

Published: undefined

प्रिया रमानी की वकील ने एक अन्य पत्रकार गजाला वहाब के बयान का भी जिक्र किया। गजाला ने भी अकबर पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था। उन्होंने कहा, "बहुत गंभीर आरोप है, लेकिन अकबर ने उन पर मुकदमा नहीं चलाने का फैसला किया। इसकी शुरुआत प्रिया रमानी ने नहीं की।" उन्होंने कहा कि गजाला ने प्रिया से दो दिन पहले ट्वीट किया था।

ध्यान रहे कि हाल ही में एम जे अकबर ने अपनी वकील गीता लूथरा के माध्यम से, अदालत को बताया कि प्रिया रमानी द्वारा दिए गए बयान अपमानजनक, उनकी प्रतिष्ठा को धूमिल करने वाले रहे।

Published: undefined

इस मामले की सुनवाई दिल्ली के एडिशनल चीफ मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट की अदालत में शुरु हुई है। एम जे अकबर ने प्रिया रमानी के खिलाफ आपराधिक मानहानि का मुकदमा दायर किया है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined