हालात

दिल्ली में 1 जनवरी 2023 तक पटाखों की बिक्री-इस्तेमाल पर पूरी तरह से बैन, प्रदूषण के मद्देनजर केजरीवाल सरकार का फैसला

मंत्री गोपाल राय ने कहा कि इस बार दिल्ली में पटाखों की ऑनलाइन बिक्री/डिलीवरी पर भी प्रतिबंध रहेगा। यह प्रतिबंध 1 जनवरी 2023 तक लागू रहेगा। प्रतिबंध को कड़ाई से लागू करने को लेकर दिल्ली पुलिस, DPCC और राजस्व विभाग के साथ मिलकर कार्य योजना बनाई जाएगी।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने प्रदूषण को लेकर बड़ा फैसला लिया है। राजधानी दिल्ली में पटाखों की बिक्री और इसके इस्तेमाल पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है। इस सबंध में मंत्री गोपाल राय ने जानकारी दी है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “दिल्ली में लोगों को प्रदूषण के खतरे से बचाने के लिए पिछले साल की तरह ही इस बार भी सभी तरह के पटाखों के उत्पादन, भंडारण, बिक्री और उपयोग पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाया जा रहा है, तांकि लोगों की जिंदगी बचाई जा सके।”

Published: undefined

गोपाल राय ने आगे कहा, “इस बार दिल्ली में पटाखों की ऑनलाइन बिक्री/डिलीवरी पर भी प्रतिबंध रहेगा। यह प्रतिबंध 1 जनवरी 2023 तक लागू रहेगा। प्रतिबंध को कड़ाई से लागू करने को लेकर दिल्ली पुलिस, DPCC और राजस्व विभाग के साथ मिलकर कार्य योजना बनाई जाएगी।”

Published: undefined

हाल ही में विज्ञान एवं पर्यावरण केन्द्र (सीएसई) की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2019 की तुलना में दिल्ली में साल 2020 में प्रदूषण के स्तर में 13 फीसदी की गिरावट आई थी। लेकिन, साल 2021 में फिर से 13 फीसदी की बढ़ोतरी हो गई। यानी स्थिति पहले के स्तर पर ही पहुंच गई।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined