हालात

ठंड में अंगीठी जलाने वाले हो जाएं सावधान! जानलेवा बन रही अंगीठी, दिल्ली में जनवरी में 15 लोगों की गई जान

दिल्ली में कड़ाके की ठंड से 15 लोगों की जान चली गई है। पीड़ितों की मौत आमतौर पर ठंड से निपटने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले अंगीठी के धुएं के कारण हुई है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

दिल्ली में कड़ाके की ठंड ने लोगों पर गंभीर असर डाला है। अकेले जनवरी में 15 लोगों की जान चली गई है। पीड़ितों की मौत आमतौर पर ठंड से निपटने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले अंगीठी (पारंपरिक ब्रेजियर) के धुएं के कारण हुई है।

जैसे-जैसे तापमान में गिरावट जारी है, कई दिल्लीवासी गर्म रहने के लिए पारंपरिक तरीकों की ओर रुख कर रहे हैं, इसमें ब्रेज़ियर का उपयोग भी शामिल है। जलते कोयले या लकड़ी से भरे ये धातु के कंटेनर सड़कों और घरों में आम दिखाई देते हैं, जो गर्मी का स्रोत प्रदान करते हैं। हालांकि, हाल की मौतें ऐसी प्रथाओं से जुड़े अंतर्निहित जोखिमों को उजागर करती हैं।

Published: undefined

दिल्ली फायर सर्विस (डीएफएस) के निदेशक अतुल गर्ग के अनुसार, अगर दिल्ली-एनसीआर के आस-पास के क्षेत्रों के आंकड़ों को शामिल किया जाए तो पारंपरिक ब्रेज़ियर के कारण कुल हताहतों की संख्या 20 से अधिक है।

गर्ग ने चिंता व्यक्त करते हुए इन मौतों की दुर्भाग्यपूर्ण प्रकृति पर टिप्पणी की और इस बात पर जोर दिया कि कुछ सावधानियां बरतकर इन्हें आसानी से रोका जा सकता है। उन्होंने कहा कि बंद जगहों पर अंगीठी जलाने के दुष्परिणामों के बारे में जागरूकता की कमी इन मौतों का मुख्य कारण है।

Published: undefined

गर्ग ने कहा कि जब 'अंगीठी ' का उपयोग वायुरोधी कमरे में किया जाता है, तो यह ऑक्सीजन का उपभोग करती है, इससे सांस फूलने लगती है। इसके साथ ही, कार्बन डाइऑक्साइड और जहरीली कार्बन मोनोऑक्साइड का ऊंचा स्तर घातक खतरा पैदा करता है।

गर्ग ने कहा,"आप एक बंद कमरे के अंदर जो कुछ भी जलाते हैं, चाहे वह हीटर, अंगीठी, या कॉइल हो, वे सभी ऑक्सीजन की खपत करते हैं। जब भी आप इन उपकरणों के साथ अपने कमरे को गर्म करने का इरादा रखते हैं, तो क्रॉस वेंटिलेशन के लिए एक खिड़की या दरवाज़ा थोड़ा खुला रखना सुनिश्चित करें।"

Published: undefined

डीएफएस प्रमुख ने कमरे में नमी और ऑक्सीजन के स्तर को बनाए रखने के लिए 'अंगीठी' के पास पानी की एक बाल्टी या बड़ा पैन रखने की सिफारिश की।

गर्ग ने कहा, "इन सावधानियों के अलावा, लोगों को हीटर दूर रखना चाहिए, क्योंकि कभी-कभी जब लोग सो जाते हैं, तो उनके कंबल या रजाई अनजाने में हीटर पर गिर जाते हैं, जो आग लगने की घटनाओं का संभावित कारण बन जाता है।"

Published: undefined

28 जनवरी को, 23 वर्षीय एक महिला और उसके दो वर्षीय बेटे की दक्षिणी दिल्ली में उनके घर में 'अंगठी' के कारण दम घुटने से मौत हो गई, जबकि परिवार के तीन अन्य सदस्यों का इलाज चल रहा है।

14 जनवरी को बाहरी उत्तरी दिल्ली में घर में अंगीठी के कारण दम घुटने से एक पति-पत्नी और उनके आठ और सात साल के दो बच्चों की मौत हो गई। जनवरी के मध्य में दो नेपाली नागरिकों की पश्चिम दिल्ली के एक घर के सर्वेंट क्वार्टर में अंगीठी के कारण दम घुटने से मौत हो गई।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined