हालात

देश में फिर टमाटर की कीमतें छूने लगी आसमान, रेट पहुंचा 250 रुपये किलो के पार

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के मुताबिक, बुधवार को टमाटर की खुदरा कीमत 203 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। वहीं, मदर डेयरी की सफल खुदरा दुकानों पर इसकी कीमत 259 रुपये प्रति किलोग्राम रही।

देश में फिर टमाटर की कीमतें छूने लगी आसमान।
देश में फिर टमाटर की कीमतें छूने लगी आसमान। फोटोः IANS

देश में टमाटर की कीमतें एक बार फिर आसमान छू रही हैं। देश की राजधानी दिल्ली में 259 रुपये प्रति किलो तक टमाटर बिक रहा है। मदर डेयरी के सफल खुदरा दुकानों पर टमाटर 259 रुपये प्रति किलो के भाव पर बिक रहा है। राजधानी में खुदरा कीमतें कुछ दिनों से कम होने लगी थीं, लेकिन कम आपूर्ति की वजह से कीमतों में एक बार फिर उछाल आ गया है। इससे पहले केंद्र सरकार ने स्थिति को देखते हुए 14 जुलाई से रियायती दर पर टमाटर की बिक्री शुरू की थी।

Published: undefined

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के मुताबिक, बुधवार को टमाटर की खुदरा कीमत 203 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। वहीं, मदर डेयरी की सफल खुदरा दुकानों पर इसकी कीमत 259 रुपये प्रति किलोग्राम रही। मदर डेयरी  के अनुसार, मौसम के खराब होने की वजह से पिछले दो महीने से देशभर में टमाटर की आपूर्ति प्रभावित हुई है, जिसका असर कीतमों पर देखने को मिल रहा है। पिछले दो दिन में आजादपुर मंडी में टमाटर की आवक काफी कम हुई है। ऐसे में कम आपूर्ति के चलते थोक कीमतें तेजी से बढ़ी हैं, जिसका असर खुदरा कीमतों पर भी पड़ा है।

Published: undefined

एशिया की सबसे बड़ी फल और सब्जी थोक मंडी आजादपुर में टमाटर की थोक कीमतें बुधवार को गुणवत्ता के आधार पर 170-220 रुपये प्रति किलोग्राम रहीं। आजादपुर टमाटर एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक कौशिक ने कहा कि पिछले तीन दिन में टमाटर की आवक कम हुई है। भारी बारिश की वजह से उत्पादक क्षेत्रों में फसल खराब हो गई है। कौशिक के अनुसार, बुधवार को आजादपुर मंडी में टमाटर की सिर्फ 15 फिसदी आपूर्ति हुई। यह आपूर्ति कर्नाटक और आंध्र प्रदेश से सिर्फ 6 छोटे ट्रकों में आपूर्ति की गई। यही वजह है कि टमाटर की कीमतें आसमान छूलने लगी हैं। 

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined