हालात

कश्मीर में सुरक्षाबलों के लिए 'अदृश्य दुश्मन' बना है TRF! जानें इसे लेकर खुफिया अधिकारियों के क्या हैं तर्क?

खुफिया अधिकारी की मानें तो कोई भी आतंकवादी संगठन जो आतंकवादी कृत्य करता है, सुरक्षा बलों की आंखों से इस तथ्य के तहत छिप जाता है कि उसकी गतिविधियां टीआरएफ के स्वामित्व में हैं।

Getty Images
Getty Images 

द रेसिस्टेंस फ्रंट (टीआरएफ) पिछले तीन सालों से सुरक्षाकर्मियों, राजनीतिक कार्यकर्ताओं, कथित पुलिस मुखबिरों और 'कश्मीर में भारत सरकार के तथाकथित सहयोगियों' को धमकियां देने वाला अदृश्य दुश्मन बना हुआ है।

हाल ही में, पुलिस ने कहा कि एक टीआरएफ आतंकवादी आदिल अहमद वानी ने शोपियां जिले के छोटिगम में एक स्थानीय कश्मीरी पंडित सुनील कुमार की उनके ही पैतृक गांव में निर्मम हत्या को अंजाम दिया है। आदिल के परिजनों को गिरफ्तार कर लिया गया है, जबकि उसके घर को पुलिस ने कुर्क कर लिया है। सोशल मीडिया पर एक वीडियो क्लिप में, आदिल अहमद वानी ने सुनील कुमार की हत्या में शामिल होने से इनकार करते हुए कहा कि वह टीआरएफ से संबंधित नहीं है, लेकिन हिजबुल मुजाहिदीन का एक सक्रिय आतंकवादी है।

पुलिस ने कहा कि उसके पास अकाट्य सबूत हैं कि आदिल अहमद वानी ने सुनील कुमार की हत्या की थी और फिर भी खुद को बेगुनाह करने की कोशिश में आदिल ने आधा सच कहा है।अगर उस तथ्य पर गौर करें कि वह टीआरएफ से संबंधित नहीं था, क्योंकि टीआरएफ को आतंकवादी कृत्यों के लिए जिम्मेदारियों का दावा करने के लिए जरूरी नहीं है कि वह टीआरएफ से संबंधित हो।

Published: undefined

एक वरिष्ठ खुफिया अधिकारी ने कहा, "टीआरएफ जो अदृश्य दुश्मन बन गया है, वह मुख्य रूप से इस तथ्य के कारण है कि इस संगठन को आतंकवादी गतिविधियों के लिए जिम्मेदारियों के लिए बनाया गया है।"

खुफिया अधिकारी ने कहा, "कोई भी आतंकवादी संगठन जो आतंकवादी कृत्य करता है, सुरक्षा बलों की आंखों से इस तथ्य के तहत छिप जाता है कि उसकी गतिविधियां टीआरएफ के स्वामित्व में हैं।" हालांकि अधिकारी ने कहा कि इसका मतलब यह नहीं है कि टीआरएफ सिर्फ एक पेपर ग्रुप है और उसका कोई वजूद ही नहीं है।

उन्होंने कहा, "टीआरएफ द्वारा दावा की गई विशाल उपस्थिति जमीन पर अपने अभियानों के लिए अन्य संगठनों के सक्रिय आतंकवादियों को कवर प्रदान करने के लिए एक मनोवैज्ञानिक चाल है।"

Published: undefined

अधिकारी ने आगे कहा, "उदाहरण के लिए, आदिल अहमद वानी द्वारा की गई हत्या का स्वामित्व टीआरएफ के पास था, जबकि आदिल ने कहा कि वह हिजबुल से संबंधित है। यदि झांसा दिया जाता है, तो हम शोपियां के अलावा अन्य क्षेत्रों में सुनील कुमार के हत्यारों की तलाश करेंगे, जहां टीआरएफ की जमीन पर बहुत कम उपस्थिति है।"

एक अन्य खुफिया अधिकारी ने कहा, "एक स्थानीय आतंकवादी, जिसने कुछ समय के लिए मीडिया में शरण ली थी, टीआरएफ की गतिविधियों का बहुत बारीकी से समन्वय कर रहा था और आतंकवादियों के लिए लक्ष्यों की पहचान कर रहा था।"

खुफिया अधिकारी ने कहा, "जब उसके बारे में पता लगा लिया गया, तो वह तुर्की के रास्ते पाकिस्तान चला गया। श्रीनगर और अन्य जगहों पर हमारे रडार पर उसके जैसे लोग हैं, जो अपनी गर्दन बाहर निकालते ही पकड़ लिए जाते हैं।"

Published: undefined

खुफिया सूत्रों के अनुसार, टीआरएफ की मुख्य गतिविधि, किसी भी आतंकवादी समूह के साथ संबंध के किसी भी पिछले रिकॉर्ड के बिना युवाओं की पहचान करना है। उन्होंने कहा, "इन युवाओं को कभी कट्टरपंथी विचारधारा के माध्यम से और कभी-कभी मौद्रिक लाभ के लिए लालच दिया जाता है।"

अधिकारी ने कहा, "उन्हें एक हथियार दिया जाता है, जो कि ज्यादातर एक पिस्तौल होती है, जो लक्षित हत्याओं को अंजाम देने के लिए दी जाती है और फिर अपने हथियार को फेंकने के लिए कहा जाता है, ताकि वे भीड़ में वापस घुल-मिल जाएं।"

Published: undefined

सुरक्षा बलों के लिए टीआरएफ द्वारा उत्पन्न प्रमुख समस्या, इसलिए एक अदृश्य दुश्मन के रूप में है, क्योंकि एक समूह ऐसे आतंकवादियों के कृत्यों के लिए जिम्मेदारियां लेकर अन्य समूहों के आतंकवादियों को कवर प्रदान करने लग जाते हैं। दूसरा कारण यह है कि ऐसे युवाओं को बिना किसी रिकॉर्ड के लुभाने की कोशिश की जाती है, ताकि लक्षित हत्याओं को अंजाम देने के लिए हिंसा का सहारा आसानी से लिया जा सके।

तो, क्या टीआरएफ एक बहु-सिर वाला ड्रैगन है, जिसके सिर ज्यादातर अन्य समूहों के लिए छलावरण हैं?

सुरक्षा बलों और खुफिया एजेंसियों के अधिकांश वरिष्ठ अधिकारियों का तर्क है कि टीआरएफ आंशिक वास्तविक और आंशिक आभासी है, जो इसे अदृश्य दुश्मन बनाता है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined