हालात

चुनाव आते ही ट्रंप ने भारत को लेकर बदला रंग, कोरोना से मौतों का सही आंकड़ा नहीं देने का आरोप लगाया

क्लीवलैंड में हुई यह बहस घरेलू मुद्दों पर थी, जिसके एजेंडा में कोई अंतर्राष्ट्रीय सवाल नहीं था। लेकिन भारत और अन्य देशों का उल्लेख इसे अंतर्राष्ट्रीय संदर्भ में ले गया। हालांकि ट्रंप पहले भारत को कोविड-19 जांच के मामले में दूसरा सबसे बेहतर देश बता चुके हैं।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि भारत ने कोविड-19 से हुई मौतों के बारे में सही आंकड़े नहीं दिए हैं और यह माहौल को खराब कर रहा है। साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि भारत पर्यावरण को भी प्रदूषित कर रहा है। उनके और डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडन के बीच मंगलवार रात हुई पहली बहस के दौरान दोनों ने महामारी के कारण हुई मौतों के बारे में विस्तार से अपनी बात रखी और एक-दूसरे पर निशाना साधा।

Published: undefined

बहस के दौरान बाइडन ने कहा कि अमेरिका में कोरोना वायरस से मरने वाले 2 लाख लोग वैश्विक मौतों (10 लाख) का 20 प्रतिशत हैं, जबकि अमेरिका की आबादी दुनिया का केवल 4 प्रतिशत है।ट्रंप ने इस पर पलटवार करते हुए कहा, "जब आप संख्या के बारे में बात करते हैं तो क्या आप जानते हैं कि चीन में कितने लोग मारे गए? आप जानते हैं कि रूस में कितने लोग मारे गए? आप नहीं जानते कि भारत में कितने लोग मारे गए। वे आपको सही आंकड़ें नहीं देते हैं।"

Published: undefined

इस दौरान ट्रंप ने कहा कि महामारी चीन की गलती है, लेकिन बाइडन ने चीन की भूमिका का इस्तेमाल ट्रंप पर दोष मढ़ने के लिए करना चाहा। बहस में जब जलवायु परिवर्तन और पेरिस जलवायु समझौता, जिससे ट्रंप ने अमेरिका को अलग कर दिया था, का मुद्दा उठा तो उन्होंने कहा, "चीन हवा में असली गंदगी भेजता है। रूस करता है। भारत करता है।"

जो बाइडन ने बहस के दौरान उन देशों को आगाह किया जो अपने पर्यावरणीय एजेंडा का अनुपालन नहीं करते है। उन्होंने ब्राजील को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर उसने जंगलों को नष्ट करना जारी रखा तो "आपको महत्वपूर्ण आर्थिक परिणाम भुगतने होंगे।"

Published: undefined

क्लीवलैंड में हुई यह पहली बहस घरेलू मुद्दों को लेकर थी और एजेंडा में कोई अंतर्राष्ट्रीय सवाल नहीं था। भारत और दो अन्य देशों का उल्लेख इसे अंतर्राष्ट्रीय संदर्भ में ले गया। हालांकि इससे पहले अपने न्यूज कॉन्फ्रेंस में ट्रंप ने भारत द्वारा रिकॉर्ड कोविड-19 परीक्षण करने को लेकर इसे दुनिया में दूसरा सबसे बेहतर देश बताया था और सिर्फ अमेरिका को उससे आगे बताया था।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined