हालात

ट्विटर को मिली सजा, नियम न मानने पर खत्म हुआ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का कवच, गाजियाबाद पुलिस ने दर्ज की एफआईआर

ट्विटर अब सिर्फ एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म नहीं रह गया है, बल्कि इसे अब पब्लिशर माना जाएगा। सरकारी नियम न मानने के आरोप में ट्विटर को मिला कानूनी कवच खत्म हो गया है, इसके साथ ही गाजियाबाद पुलिस ने ट्विटर के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज की है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया 

केंद्र सरकार द्वारा बनाए गए नए आईटी नियमों का पालन न करने की ट्विटर को सजा देते हुए सरकार ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को मिला कानूनी कवच खत्म कर दिया है। अभी तक ट्विटर को विभिन्न यूजर्स द्वारा इस्तेमाल की जा रही सामग्री को होस्ट करने वाला प्लेटफॉर्म माना जाता था, लेकिन अब इस कवच को खत्म कर दिया गया है। सरकारी सूत्रों का कहना है कि अब से ट्विटर पर प्रकाशित किसी भी पोस्ट या सामग्री के लिए ट्विटर संपादकीय रूप से एक पब्लिशर की तरह जिम्मेदार होगा।

Published: undefined

इस व्यवस्था का सीधा सा अर्थ है कि अब किसी भी ऐसी पोस्ट जो भ्रामक हो या जिससे सांप्रदायिक माहौल बिगड़ने की आशंका हो, उसके लिए यूजर्स के साथ ही ट्विटर को भी जिम्मेदार माना जाएगा और आईटी कानून के साथ ही अन्य कानून के तहत उसके खिलाफ कार्रवाई होगी। अभी तक ट्विटर को इंटरमीडियरी माना जाता था, यानी उसे सिर्फ होस्टिंग प्लेटफॉर्म माना जाता था और उस पर कथित आपत्तिजनक पोस्ट करने वाले को जिम्मेदार माना जाता था। लेकिन अब ट्विटर स्वंय इसके लिए जिम्मेदार होगा।

Published: undefined

ध्यान रहे कि सरकार ने इसी साल 25 मई को नए नियम लागू किए थे, लेकिन सूचनाओं के अनुसार ट्विटर ने अभी तक इन नियमों को अभी तक अपने यहां लागू नहीं किया है। सूत्रों का कहना है कि नए नियम न मानने के कारण ट्विटर को मिला कानूनी संरक्षण खुद ब खुद खत्म हो गया है।

साईबर लॉ एक्सपर्ट के मुताबिक किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को आईटी एक्ट की धारा 79 के तहत कानून संरक्षण मिलता है। इससे किसी भी यूजर द्वारा गैर कानूनी गतिविधि या आपत्तिजनक सामग्री पोस्ट करने पर प्लेटफॉर्म की जिम्मेदारी नहीं होती, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

Published: undefined

इस बीच गाजियाबाद पुलिस ने ट्विटर के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। सूचना के मुताबिक पुलिस ने यह कार्यवाही उस वीडियो के लिए की है जिसमें कथित तौर पर एक बुजुर्ग की पिटाई करते हुए दिखाया गया है। इस वीडियो में एक बुजुर्ग की पिटाई और उनके साथ ज्यादती करते हुए तस्वीरें थीं। इस वीडियो को लेकर राजनीतिक प्रतिक्रियाएँ भी आई थीं। पुलिस ने इस वीडियो को सांप्रदायिक सौहार्द्र बिगाड़ने वाला मानते हुए ट्विटर के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • बिहार के भागलपुर में भीषण सड़क हादसा, बारातियों से भरी स्कॉर्पियो पर पलटा ट्रक, 6 लोगों की मौत

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: भीषण गर्मी-चिलचिलाती धूप से बढ़ी मुश्किलें, IMD का बिहार, बंगाल समेत इन राज्यों में लू का अलर्ट

  • ,
  • हरियाणा में कांग्रेस को लेकर जबरदस्त उत्साह, JJP के पूर्व प्रदेश अध्‍यक्ष सैकड़ों पदाधिकारियों के साथ कांग्रेस में शामिल

  • ,
  • कोविशील्ड वैक्सीन से हार्ट अटैक- ब्रेन स्ट्रोक! कोर्ट में कंपनी ने पहली बार माना दुर्लभ साइड इफेक्ट्स की बात

  • ,
  • योग गुरु रामदेव को बड़ा झटका! पतंजलि की दिव्य फार्मेसी के 10 उत्पादों के विनिर्माण लाइसेंस निलंबित