हालात

अयोध्या की दो बड़ी खबरें: राम लला के दर्शन की अवधि बढ़ी और मस्जिद निर्माण के लिए जल्द होगा ट्रस्ट का गठन

अयोध्या में रामजन्मभूमि पर मंदिर निर्माण काम जारी है। वहीं सुप्रीम कोर्ट के आदेश के तहत सरकार ने मस्जिद निर्माण के लिए अयोध्या जिले के धन्नीपुर ग्राम सभा के रौनाही में 5 एकड़ जमीन सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड को आवंटित की है, जिस पर जल्द निर्माण शुरू होगा।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण की प्रक्रिया के बीच रामलला की दर्शन अवधि में बदलाव किया गया है और दर्शन के समय को एक घंटा के लिए बढ़ा दिया गया है। इस बीच अयोध्या में मस्जिद के निर्माण के लिए भी हलचल तेज हो गई है। इसके लिए उत्तर प्रदेश सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड बैठक करके जल्द ही ट्रस्ट का गठन करेगा।

सोमवार को अयोध्या में प्रथम पाली में रामलला के दर्शन का समय एक घंटा बढ़ाया गया है। अब प्रथम पाली में रामलला के दर्शन सुबह 7 बजे से 12 बजे तक हो सकेंगे। पहले प्रथम पाली में 7 बजे से 11 बजे तक दर्शन होते थे। वहीं विश्राम के बाद दूसरी पाली में दो बजे से छह बजे तक दर्शन होते हैं। राम मंदिर निर्माण की हलचलों की बीच यहां श्रद्धालुओं की आमद भी बढ़ गई है, जिसके कारण अयोध्या में भक्तों भीड़ देखी जा रही है।

Published: undefined

राज्य में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के कारण शनिवार और रविवार को लॉकडाउन होने के कारण उन दिनों केवल स्थानीय लोग ही राम लला का दर्शन करते हैं। यहां पर बाहर से आने वालों के लिए सिर्फ पांच दिन ही दर्शन सुलभ हो पाता है। इसी कारण पांच दिन काफी भीड़ होती है। पांच दिन तक बढ़ती भीड़ के कारण रामलला की दर्शन अवधि में बदलाव किया गया है। दर्शन के लिए बढ़ाया गया यह समय अग्रिम आदेश तक लागू रहेगा।

Published: undefined

वहीं राम मंदिर निर्माण का काम तेज होने के बीच अयोध्या में मस्जिद के निर्माण की हलचल बढ़ गई है। इसके लिए उत्तर प्रदेश सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड बैठक करके जल्द ट्रस्ट का गठन करेगा।सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड के चेयरमैन जुफर फारूकी ने बताया कि अगले 15 दिनों के अन्दर रौनाही में मिली जमीन पर मस्जिद निर्माण को लेकर काम शुरू कर दिया जाएगा। इसके लिए सबसे पहले एक ट्रस्ट का ऐलान होगा। यह ट्रस्ट रौनाही में बनने वाली मस्जिद, इस्लामिक एजुकेशनल संस्था और लाइब्रेरी का निर्माण कराएगी। निर्माण संबंधी पूरी जिम्मेदारी इसी ट्रस्ट की होगी।

Published: undefined

उन्होंने बताया कि सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड जल्द ही लखनऊ में बैठक करने के बाद ट्रस्ट का औपचारिक गठन करेगा। ट्रस्ट यह बैठक वीडियो कन्फ्रेंसिंग से करेगा। सभी सदस्य इसमें वीडियो कन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शामिल होंगे। माना जा रहा है कि बोर्ड की इस बैठक में 15 सदस्य शमिल होंगे। इस बैठक में ट्रस्ट का गठन होगा और इसके गठन के बाद निर्माण की रूपरेखा तय होगी। इसमें इस्लामिक एजुकेशनल संस्थान के साथ ही साथ लाइब्रेरी का भी निर्माण होगा।

Published: undefined

गौरतलब हो कि सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के बाद अयोध्या में रामजन्मभूमि पर मंदिर का निर्माण होने जा रहा है। वहीं कोर्ट के आदेश के अनुसार सरकार ने सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड को मस्जिद निर्माण के लिए पांच एकड़ जमीन आवंटित कर दी है। सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के अनुरूप शासन की ओर से सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड को अयोध्या जनपद की परिधि में स्थित धन्नीपुर ग्राम सभा में 5 एकड़ जमीन मस्जिद निर्माण के लिए दी गई है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined