हालात

नोटबंदी के 2 साल: पीएम मोदी और अमित शाह को ट्विटर पर लोगों ने बताया ‘जुमला ब्रदर्स’ 

नोटबंदी के दो साल पूरे होने पर लोगों ने पीएम मोदी और अमित शाह की सोशल मीडिया पर जमकर खिंचाई की। एक यूजर ने लिखा कि अमित शाह, पीएम मोदी से कह रहे हैं कि मोटा भाई नोटबंदी के समय आपने 50 दिन मांगे थे, अब 2 साल हो गये। जनता चौराहे पर बुला रही है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया  पीएम मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह 

दो साल पहले पीएम मोदी ने 8 नवंबर को रात 8 बजे देश को संबोधित करते हुए 500 और 1000 के नोट बंद करने का ऐलान किया था। नोटबंदी की यह घोषणा उसी दिन आधी रात से लागू हो गई थी। इससे कई दिनों तक देश में अफरा-तफरी का माहौल रहा और बैंकों के बाहर लंबी कतारें लगी रहीं। इस तुगलकी फरमान के लिए तीन कारण दिए गए थे - इससे काले धन पर रोक लगेगी, जाली मुद्रा व्यवस्था से बाहर हो जाएगी और आतंकवाद को वित्तीय सहायता मिलनी बंद हो जाएगी। लेकिन दो साल बाद इनमें से कोई लक्ष्य पूरा नहीं हो पाया। आज नोटबंदी के दो साल पूरे होने पर सोशल मीडिया पर तरह-तरह के व्यंग्य और फोटो वायरल हो रहे हैं। हिस्ट्री ऑफ इंडिया नाम के ट्विटर हैंडल ने पीएम मोदी और अमित शाह की फोटो को ट्वीट कर लोगों से कहा है कि कैप्शन प्रतियोगिता में आप अपना बेहतरीन कैप्शन दें।

Published: 08 Nov 2018, 6:08 PM IST

इस फोटो के कैप्शन के लिए यूजर्स ने एक से बढ़कर एक मजेदार कमेंट किए हैं। एक यूजर ने लिखा है, “पीएम मोदी, अमित शाह से कह रहे हैं कि मेरे कुर्ते की रंग की वजह से तुम मुझे 200 का नोट और अपने को 2000 का नोट मत समझना।”

Published: 08 Nov 2018, 6:08 PM IST

एक यूजर ने लिखा है, “बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह कह रहे हैं कि मोटा भाई नोटबंदी के समय आपने 50 दिन मांगे थे, अब 2 साल हो गये हैं जनता चौराहे पर बुला रही है।”

Published: 08 Nov 2018, 6:08 PM IST

नोटबंदी को फ्लॉप बताते हुए एक यूजर ने लिखा है, “पीएम मोदी से अमित शाह कह रहे हैं कि केरल के लोग पढ़े लिखे हैं और सबरीमाला का प्लान भी फ्लॉप हो गया है।”

Published: 08 Nov 2018, 6:08 PM IST

एक यूजर ने पीएम मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह पर तंज कसते हुए दोनों को जुमला ब्रदर्स बताया है।

Published: 08 Nov 2018, 6:08 PM IST

एक यूजर ने लिखा है कि अमित शाह से पीएम मोदी पूछ रहे हैं कि अब किसका एनकाउंटर का प्लान बना रहे हो। एक यूजर ने लिखा है कि पीएम मोदी से अमित शाह कह रहे है कि कर्नाटक उपचुनाव में बीजेपी की हार के लिए माफी चाहता हूं। तो पीएम मोदी जी कह रहे हैं कि मध्य प्रदेश, राजस्थान का कुछ करो, ऐसे चलते हम 2019 में जीत नहीं पाएंगे।

Published: 08 Nov 2018, 6:08 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 08 Nov 2018, 6:08 PM IST