हालात

उद्धव ठाकरे ने बीजेपी को बताया चिंदी-चोर, कहा- शिवसेना भवन गिराने की सोचने वाले वर्ली नाले में तैरते मिलेंगे

शिवसेना के मुखपत्र 'सामना' और 'दोपहर का सामना' में तीखे संपादन में उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने अपने पैरों पर सेना भवन पहुंचने का साहस दिखाया, वे वैसे ही नहीं लौटेंगे, इसलिए वे कुछ ऐसे लोगों के साथ आएं जो उन्हें अपने कंधों पर वापस ले जा सकें।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

महाराष्ट्र बीजेपी के एक विधायक की शिवसेना भवन गिराने की धमकी से नाराज शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने चेतावनी दी है कि बीजेपी का अंत निकट है। सामना में छपे संपादकीय में बीजेपी को चिंदी-चोर करार देते हुए उन्होंने कहा कि शिवसेना न्याय, आशा और आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व करती है, जबकि बीजेपी एक देशद्रोही पार्टी थी जो अपने वादे पर खरी नहीं उतरी।सत्तारूढ़ महा विकास अघाड़ी (एमवीए) के सहयोगी दल ने चेतावनी दी कि जिसने भी पार्टी मुख्यालय पर एक बुरी नजर डाली, 'वर्ली नाले में तैरता हुआ मिलेगा।'

दरअसल एक बीजेपी एमएलसी प्रसाद लाड ने दक्षिण-मध्य दादर स्थित शिवसेना मुख्यालय के बाहर पुलिस की मौजूदगी पर यह टिप्पणी करके विवाद खड़ा कर दिया कि "यदि आवश्यक हो, तो सेना भवन को ध्वस्त किया जा सकता है।" हालांकि लाड ने बाद में माफी मांगी और शिवसेना के संस्थापक दिवंगत बालासाहेब ठाकरे के लिए सम्मान व्यक्त किया। लेकिन जैसे ही विवाद बढ़ा, विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस ने यह कहते हुए खुद को जल्दी से अलग कर लिया कि बीजेपी विनाशकारी राजनीति की संस्कृति में विश्वास नहीं करती है।

Published: undefined

हालांकि इस बयान से दो पूर्व सहयोगियों के बीच विभाजन और गहरा हो गया है। शिवसेना अध्यक्ष और मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने रविवार को एक परोक्ष दबंग सैनिक शैली के लड़ाकू हमले की शुरूआत करते हुए कहा कि वे थप्पड़ से नहीं डरते, लेकिन जिन्होंने ऐसा करने की हिम्मत की, उन्हें उसी सिक्के में वापस भुगतान किया जाएगा। जबकि शिवसेना ने बीजेपी का उपहास उड़ाते हुए कहा, "जो लोग पार्टी को धमकी देते हैं वे हल्के वजन वाले नीच बदमाश हैं, जो सेना भवन के ऊपर फहराते हुए सेना के झंडे को आसानी से पचा नहीं सकते हैं।"

Published: undefined

पार्टी अखबारों, 'सामना' और 'दोपहर का सामना' में छपे तीखे संपादन में शिवसेना ने कहा कि 'चिंदी-चोर' (छोटे समय के बदमाश) जो सेना भवन पर हमला करने की बात करते हैं, वास्तव में छत्रपति शिवाजी महाराज के साम्राज्य को निशाना बना रहे हैं, जो हिंदू हृदय सम्राट बालासाहेब ठाकरे द्वारा पुख्ता 'मिट्टी के पुत्रों' का 'मराठी गौरव' है।

Published: undefined

उन्होंने बताया कि कैसे बीजेपी कभी "हिंदुत्व विचारधारा के लिए काम करने वाले वफादार जमीनी कार्यकर्ताओं की पार्टी थी, लेकिन अब यह बाहरी लोगों (अन्य दलों के दलबदलुओं) से भरी हुई है, जिन्होंने मूल कार्यकर्ताओं को डंप यार्ड में दरकिनार कर दिया है- यही कारण है कि इस पार्टी (बीजेपी) का अंत निकट है।" बीजेपी पर निशाना साधते हुए शिवसेना ने कहा कि 1992-1993 के बाबरी दंगों के दौरान, सेना भवन हिंदुत्व में विश्वास करने वाले हिंदुओं और मराठियों का सच्चा रक्षक था, जबकि ये "आज के दंगाई पाकिस्तान से डरते थे और घर का गद्दा गीला करते थे।

Published: undefined

संपादकीय में कहा गया है कि शिवसेना न्याय, आशा और आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व करती है, जबकि बीजेपी एक देशद्रोही पार्टी थी जो अपने वादे पर खरी नहीं उतरी, लेकिन इसके बावजूद, आज, शिवसेना महाराष्ट्र में सत्ताधारी पार्टी बन गई है। शिवसेना ने अंतिम शंका जताते हुए कहा कि जिन लोगों ने अपने पैरों पर सेना भवन तक पहुंचने का साहस दिखाया, वे वैसे ही नहीं लौटेंगे, इसलिए उन्हें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे कुछ ऐसे लोगों के साथ आएं जो उन्हें अपने कंधों पर वापस ले जा सकें।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined