हालात

मंत्री बनने से कुछ घंटे पहले इस बीजेपी नेता ने डिलीट कर दिए अपने पुराने ट्वीट, क्यों किया ऐसा?

केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री शोभा करंदलाजे गाय तस्करी और लव जिहाद जैसे मुद्दों पर लगातार हमलावर रही हैं। उन्होंने कथित तौर पर अपने ट्विटर से मंत्री के रूप में कार्यभार संभालने से कुछ घंटे पहले टाइम-लाइन से ट्विट को हटा दिया है

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री शोभा करंदलाजे, कर्नाटक की मुखर राजनेताओं में से एक हैं। वह गाय तस्करी और लव जिहाद जैसे मुद्दों पर लगातार हमलावर रही हैं। उन्होंने कथित तौर पर अपने ट्विटर से मंत्री के रूप में कार्यभार संभालने से कुछ घंटे पहले टाइम-लाइन से ट्विट को हटा दिया है। इसके बाद राजनीतिक हलचल तेज हो गई है। उडुपी-चिकमगलूर से दो बार के लोकसभा सदस्य रही करंदलाजे संघ परिवार के करीबी होने के साथ-साथ मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा की करीबी रही हैं।

Published: 08 Jul 2021, 3:38 PM IST

उनकी ट्विटर टाइम लाइन हमेशा आरएसएस के करीबी माने जाने वाले मुद्दों से भरी हुई थी, जैसे गाय आतंकवाद, लव जिहाद और कई अन्य विषय जो दक्षिणपंथी विचारकों के बहुत करीब माने जाते हैं। वह धार्मिक उग्रवाद, लव जिहाद और हिंदू कार्यकर्ताओं की कथित हत्या जैसे समकालीन मुद्दों पर काफी मुखर रही हैं।

Published: 08 Jul 2021, 3:38 PM IST

कर्नाडलाजे ने उस वक्त भी एक भी ट्वीट डिलीट नहीं किया था, जब वह फर्जी वीडियो और संदेश पोस्ट करने के लिए वामपंथी आलोचकों के निशाने पर आई थीं। बीजेपी के एक वरिष्ठ नेता ने नाम न छापने की शर्त पर आईएएनएस को बताया, "इस बार उनकी ट्विटर टाइमलाइन को पूरी तरह से मिटाते हुए देखना काफी आश्चर्यजनक है। उन्होंने बीजेपी के हैंडल से अपने शपथ ग्रहण समारोह की तस्वीरों को फिर से ट्वीट किया है।"

Published: 08 Jul 2021, 3:38 PM IST

करंदलाजे न केवल राज्य के तटीय क्षेत्र से ताल्लुक रखती हैं, बल्कि वह राजनीतिक रूप से प्रभावशाली वोक्कालिगा समुदाय से भी ताल्लुक रखती हैं, जिससे बीजेपी के दिग्गज नेता सदानंद गौड़ा ताल्लुक रखते हैं। कैबिनेट विस्तार से कुछ घंटे पहले गौड़ा ने बुधवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया था।

Published: 08 Jul 2021, 3:38 PM IST

2008-12 के बीच, उन्हें एक ऐसे व्यक्ति के रूप में माना जाता था, जिसने 2008-12 के बीच येदियुरप्पा के तहत पिछले बीजेपी शासन के दौरान काफी प्रभाव डाला था, लेकिन येदियुरप्पा के साथ बीजेपी में शामिल होने के बाद, करंदलाजे अपने निर्वाचन क्षेत्र में बनी रही। 23 अक्टूबर, 1966 को दक्षिण कन्नड़ जिले के पुत्तूर में जन्मी, उनकी शैक्षणिक योग्यता में एमए (समाजशास्त्र) और मास्टर ऑफ सोशल वर्क शामिल हैं।

करंदलाजे 2004-2008 से एमएलसी, 2008-2013 से विधायक थीं और येदियुरप्पा के नेतृत्व वाली पिछली बीजेपी सरकार के दौरान ग्रामीण विकास और पंचायती राज, बिजली और खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री के रूप में कार्य किया।

Published: 08 Jul 2021, 3:38 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 08 Jul 2021, 3:38 PM IST