हालात

यूपी में कोरोना के नए नियम: एक केस मिला तो 25 मीटर का दायरा और 2 केस मिले तो 50 मीटर का दायर बनेगा कंटेंटमेंट जोन

आबादी के हिसाब से देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में कोरोना का कहर जारी है। बीते 24 घंटे में राज्य में कोरोना संक्रमण के 4,164 नए मामले सामने आए हैं। इसे देखते हुए सरकार ने नए नियम जारी किए हैं।

प्रतीकात्मक फोटो
प्रतीकात्मक फोटो 

उत्तर प्रदेश में कोरोना का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। हर रोज हजारों नए केस सामने आ रहे हैं। रविवार को राज्य सरकार ने बताया कि बीते 24 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश में 4 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए। इन नए मामलों के साथ ही राज्य में कोरोना से संक्रमित कुल एक्टिव मामलों की संख्या 19,738 पहुंच गई। सरकार ने बताया कि इनमें से 10,666 लोग होम आइसोलेशन में हैं।

इस दौरान सरकार ने नए नियम जारी किए हैं। सरकार ने बताया कि जिस भी इलाके में कोरोना संक्रमण का केस पाया जाएगा वहां प्रत्येक कोविड पॉजिटिव मामले को केंद्र मानते हुए 25 मीटर के दायरे में और एक से अधिक मामले के लिए 50 मीटर के दायरे को कंटेनमेंट जोन बनाया जाएगा। इस सिलसिले में सरकार ने जिला प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश भेजे हैं।

Published: undefined

इसके अलावा सरकार ने बहुमंजिला अपार्टमेंट के लिए अलग नियम जारी किए हैं। इसके तहत किसी बहुमंजिला इमारत में एक मरीज मिलने पर अपार्टमेंट की उस मंजिल को कंटेनमेंट जोन बनाया जाएगा। एक से अधिक मरीज मिलने पर ग्रुप हाउसिंग का संबंधित ब्‍लॉक सील होगा। 14 दिनों तक एक भी मरीज न मिलने पर ही कंटेनमेंट जोन समाप्त होगा: उत्तर प्रदेश सरकार

Published: undefined

इस बीच उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने जानकारी दी कि उत्तर प्रदेश में इस समय 6,287 कन्टेनमेंट जोन हैं। उन्होंने प्रदेश के सभी लोगों से अपील है कि कोविड-19 के प्रोटोकॉल का अवश्य पालन करें, जैसे साबुन-पानी से नियमित हाथ धोते रहें, मास्क लगाएं, दो गज की दूरी बनाएं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined