हालात

अमेरिकी रक्षा मंत्री ने मोदी सरकार को दिया झटका, भारत में मानवाधिकारों पर जताई चिंता

ऑस्टिन ने जयशंकर से कहा कि दुनिया में दो सबसे बड़े लोकतंत्र के रूप में दोनों देशों के लिए मानव अधिकार और मूल्य महत्वपूर्ण हैं। जयशंकर ने भी इस पर सहमति जताई और कहा कि दोनों लोकतंत्रों के बीच एक मजबूत रिश्ता दुनिया के बाकी हिस्सों के लिए भी महत्वपूर्ण है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड जे. ऑस्टिन ने शनिवार को भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर के साथ एक बैठक के दौरान भारत में मानवाधिकारों को लेकर चिंता जताई। सूत्रों ने कहा कि दोनों नेताओं के बीच एक घंटे तक चली यह चर्चा मानव अधिकारों पर ही केंद्रित थी। अमेरिकी रक्षा मंत्री का अपने पहले दौरे में भारत में मानवाधिकार पर चिंता जताना मोदी सरकार के लिए एक तरह से बड़ा झटका है।

Published: 20 Mar 2021, 10:00 PM IST

लॉयड ऑस्टिन ने जयशंकर से कहा कि दुनिया में दो सबसे बड़े लोकतंत्रों के रूप में दोनों देशों के लिए मानव अधिकार और मूल्य महत्वपूर्ण हैं और हम इन मूल्यों के साथ आगे बढ़ेंगे। वहीं जयशंकर ने भी इस बात पर सहमति जताई और जोर दिया कि दोनों लोकतंत्रों के बीच एक मजबूत रिश्ता न केवल दोनों देशों के लिए बल्कि दुनिया के बाकी हिस्सों के लिए भी महत्वपूर्ण है।

Published: 20 Mar 2021, 10:00 PM IST

विचार-विमर्श में भारत-प्रशांत क्षेत्र में रणनीतिक स्थिति पर भी चर्चा हुई। पूर्वी एशिया में हाल की यात्राओं के बारे में अमेरिकी पक्ष ने जानकारी दी। जयशंकर ने भारत की मौजूदा सुरक्षा चुनौतियों और हमारे दीर्घकालिक रणनीतिक दृष्टिकोण के बारे में बात की। बातचीत ने बदलते वैश्विक परिदृश्य को भी कवर किया, जिसमें यूरोप और पश्चिम एशिया शामिल हैं। अफगानिस्तान के मुद्दों को भी कुछ विवरणों में संबोधित किया गया।

Published: 20 Mar 2021, 10:00 PM IST

इस दौरान शांति प्रक्रियाओं और जमीनी स्थिति पर मूल्यांकन का आदान-प्रदान किया गया, साथ ही क्षेत्रीय शक्तियों और पड़ोसियों की चिंताओं और हितों को लेकर भी विचार साझा किए गए। जयशंकर ने इस मुद्दे पर भारत के साथ बाइडेन प्रशासन के सहयोग की सराहना की। दोनों पक्षों द्वारा द्विपक्षीय सहयोग में निरंतर वृद्धि को मान्यता दी गई है।

Published: 20 Mar 2021, 10:00 PM IST

इसके अलावा जयशंकर ने नेतृत्व के विभिन्न पहलुओं की प्रगति और क्षमता से ऑस्टिन को अवगत कराया। जयशंकर ने सामान्यताओं और अभिसरणों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि सहयोग को बढ़ाने और इसकी तीव्रता के लिए यह रिश्ता अद्वितीय है, जिसने इतने सारे डोमेन को कवर किया है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: 20 Mar 2021, 10:00 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 20 Mar 2021, 10:00 PM IST