हालात

योगी सरकार ने एक साथ 25 हजार होमगार्ड्स को किया बेरोजगार, बजट का दिया हवाला

28 अगस्त को मुख्य सचिव की बैठक में होमगार्डों की ड्यूटी खत्म करने का फैसला लिया गया था। बताया जा रहा है कि अब तक 40 हजार होमगार्ड्स की ड्यूटी खत्म की जा चुकी है। नए फैसले के मुताबिक, अब होमगार्ड को 25 दिन के बजाय सिर्फ 15 दिनों की ही ड्यूटी मिलेगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

देश में आर्थिक मंदी के बीच लोगों का बुरा हाल है। महंगाई चरम पर है। इस बीच उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने 25 हजार होमगार्डों की छटनी कर दी है। एडीजी के आदेश के बाद 25 हजार होमगार्ड्स की छुट्टी कर दी गई है। होमगार्डों की छटनी के पीछे सरकार ने बजट का हवाला दिया है। बजट नहीं होने का हवाला देकर होमगार्डों की छटनी की गई है। 25 हजार होमगार्डों को बाहर किए जाने के बाद ड्यूटी करने वाले होमगार्डों की संख्या में 32 प्रतिशत तक की कटौती की गई है।

Published: 15 Oct 2019, 11:14 AM IST

खबरों के मुताबिक, 28 अगस्त को मुख्य सचिव की बैठक में होमगार्डों की ड्यूटी खत्म करने का फैसला लिया गया था। बताया जा रहा है कि अब तक 40 हजार होमगार्ड्स की ड्यूटी खत्म की जा चुकी है। यही नहीं नए फैसले के मुताबिक, अब होमगार्ड को 25 दिन के बजाय सिर्फ 15 दिनों की ही ड्यूटी मिलेगी।

Published: 15 Oct 2019, 11:14 AM IST

उत्तर प्रदेश में 90 हजार से ज्यादा होमगार्ड्स हैं। योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री श्रीकांत शर्मा ने बताया कि होमगार्ड विभाग के लिए आवंटित बजट वर्तमान में नहीं बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि भविष्य में इसे बढ़ाने के लिए सरकार कदम उठाएगी।

Published: 15 Oct 2019, 11:14 AM IST

इससे पहले जुलाई के महीने में सुप्रीम कोर्ट ने होमगार्डों को कांस्टेबल के बराबर न्यूनतम वेतन देने का आदेश दिया था। होमगार्डों के हक में इससे पहले यही फैसला इलाहाबाद हाई कोर्ट ने भी दिया था, जिसे उत्तर प्रदेश की सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में चैलेंच किया था। लेकिन, सुप्रीम कोर्ट ने इलाहाबाद हाई कोर्ट के फैसले को बरकरार रखते हुए होमगार्डों के हक में फैसला सुनाया था, और यूपी सरकार की याचिका को खारिज कर दी थी।

Published: 15 Oct 2019, 11:14 AM IST

सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश की सरकार को दिसंबर, 2016 से भत्ता देने और 8 हफ्ते के भीतर इस संबंध में आदेश जारी करने के लिए भी कहा था। हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने होमगार्डों को नियमति करने से मना कर दिया था। लोकिन कोर्ट ने कहा कि था कि नियमित काम करने वाले होमगार्डों को कांस्टेबल के सामन न्यूनतम भत्ता मिलना ही चाहिए।

Published: 15 Oct 2019, 11:14 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 15 Oct 2019, 11:14 AM IST