हालात

उत्तर प्रदेश: आवारा पशुओं के झुंड को किसानों ने रेलवे ट्रैक पर दौड़ा दिया, 11 गायों की कटकर मौत, कई घायल

गायों के झुंड से टक्कर होने के बाद बाद ट्रेन को रोक दिया गया। घटना के एक घंटे के बाद ट्रेन को आगे के लिए रवाना किया गया।

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर 

उत्तर प्रदेश के संभल के बहजोई थाना इलाके में आवारा पशुओं से परेशान किसानों ने ऐसा कदम उठाया है कि हर कोई दंग हैं। बताया जा रहा है कि आवारा पशुओं के झुंड को किसानों ने रेलवे ट्रैक पर छोड़ दिया है। बताया जा रहा है रेलवे ट्रैक पर दो दर्जन अवारा पशुओं का झुंड दौड़ रहा था। इसी दौरान अचानक देहरादून एक्सप्रेस आ गई। ट्रेन की चपेट में आने से 11 गयों की मौत हो गई। वहीं, कई गंभीर रूप से घायल हैं।

Published: undefined

गायों के झुंड से टक्कर होने के बाद बाद ट्रेन को रोक दिया गया। घटना के एक घंटे के बाद ट्रेन को आगे के लिए रवाना किया गया। वहीं, स्थानीय लोगों ने बताया कि यहा गायें अलीगढ़-मुरादाबाद रेलवे ट्रैक के पास खेतों में फसलों को नष्ट कर रही थीं। किसानों ने शायद गुस्से में आकर इन गायों को रेलवे ट्रैक की ओर दौड़ा दिया।

Published: undefined

यहां का रिहायशी इलाका रेवले की पटरियों से करीब 500 मीटर दूरी पर ही है। आवारा मवेशियों के खतरे को लेकर इलाके के किसानों कई बार प्रशासन से शिकायत कर चुके हैं। बताया जा रहा है कि आवारा मवेशी आश्रय स्थल नहीं होने की वजह से बाहर घूमते रहते हैं। और अक्सर किसानों के खेत में घुस जाते हैं। खुद को गोरक्षक बताने वाले अजय प्रजापति नाम के व्यक्ति कहा कि पिछले दो महीने में इस इलाके में इसी तरह की 12 से ज्यादा घटनाओं की सूचना मिली चुकी है। रेलवे पटरियों पर दौड़ाए जाने से गायों की मौत हुई है।

Published: undefined

एसडीएम रामकेश धामा ने कहा कि एक पखवाड़े में इस गांव के पास इस तरह की यह तीसरी घटना है। उन्होंने कहा कि पुलिस से यह पता लगाने के लिए कहा गया है कि क्या यह दुर्घटना थी, या कोई जानबूझकर मवेशियों को मार रहा है। एसडीएम ने कहा कि अगर कोई दोषी पाया गया तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी। हम इस खंड में ट्रेनों की गति सीमा की जांच करने और ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए अन्य आवश्यक कदम उठाने के लिए रेलवे को पत्र लिखेंगे।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined