हालात

उत्तराखंडः एक पुलिस वाले की दिलेरी से भीड़ का शिकार होने से बचा मुसलमान युवक

गगनदीप सिंह हिंसक भीड़ से एक मुस्लिम युवक की जान बचाने के लिए उसे अपने सीने से चिपका लेते हैं। खींचातानी होती है। लेकिन गगनदीप सिंह अपने फर्ज से एक सेकंड के लिए भी नहीं डगमगाए और युवक को सीने से चिपकाए भीड़ से निकालकर थाने ले जाने में कामयाब हुए। 

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया भीड़ से मुस्लिम युवक को बचाते हुए गगनदीप सिंह

देश में बीजेपी की मोदी सरकार आने के बाद से नफरत और भीड़ तंत्र की ऐसी संस्कृति फैल रही है कि लोगों को किसी बालिग लड़के और लड़की का एक दूसरे से प्यार करना भी बर्दाश्त नहीं हो रहा है। और अगर लड़का गलती से मुसलमान निकल जाये तो फिर शायद भगवान ही मालिक है। लेकिन इस सबके बीच कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो अपना फर्ज निभाते हुए जान की बाजी लगाकर ऐसा माहौल बनाने वालों के पूरे मंसूबे पर ही पानी फेर देते हैं।

ताजा मामला उत्तराखंड का है। जहां के नैनीताल जिले के एक पुलिस अधिकारी का हिंसक भीड़ से एक मुस्लिम लड़के की जान बचाने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वीडियो में जो पुलिस अधिकारी हैं, उनका नाम है गगनदीप सिंह, जो नैनीताल जिले के रामनगर में तैनात हैं। वीडिया में गगनदीप सिंह हिंसक भगवाधारियों की भीड़ से एक मुस्लिम युवक की जान बचाने के लिए उसे अपने सीने से चिपकाये नजर आ रहे हैं। चारों तरफ भीड़ है, नारे हैं, खींचातानी हो रही है। लेकिन गगनदीप सिंह अपने फर्ज से एक सेकंड के लिए भी नहीं डगमगाए और युवक को सीने से चिपकाए भीड़ से निकालकर थाने ले जाने में कामयाब हुए। सोशल मीडिया पर लोग इस वीडियो को खूब शेयर कर रहे हैं और गगनदीप सिंह के जज्बे को सलाम कर रहे हैं।

घटना उत्तराखंड के नैनीताल जिले के रामनगर की है। शहर से करीब 14-15 किलोमीटर दूर यहां के गिरिजा नाम के गांव में गिरिजा देवी का एक मशहूर मंदिर है। गांव के बगल से ही होकर एक नदी भी गुजरती है। पूरा इलाका जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क के साये में आता है, जिसकी वजह से मंदिर के आस-पास का दृश्य प्राकृतिक छटा से भरा हुआ है, जो इसे मनोरम बनाते हैं। इसी वजह से एकांत में कुछ हसीन पल गुजारने अकसर बहुत सारे प्रेमी जोड़े यहां आते हैं। 22 मई को भी आम दिनों की ही तरह एक जोड़ा मिलने के लिए मंदिर में आया हुआ था। लेकिन बदकिस्मती से उन्हें लोगों ने पकड़ लिया। दोनों से पूछताछ में पता चला कि लड़का मुसलमान है और लड़की हिंदू। इसके बाद तो जैसे हंगामा हो गया। भीड़ बढ़ने लगी। एक भगवा रंग का कुर्ता पहने और गले में भगवा गमछा डाले एक आदमी लड़के का हाथ पकड़कर उसे खींचता हैं और उसका आईडी कार्ड निकलवाकर उसका नाम देखता है। इसके बाद भीड़ बेकाबू हो जाती है और लड़के पर टूट पड़ती है।

Published: undefined

लड़के की पीटाई शुरू ही हुई थी कि अचानक से वहां इलाके के दारोगा गगनदीप सिंह, एक सिपाही के साथ पहुंच जाते हैं। और लड़के को भीड़ से छुड़ा कर अपने कब्जे में ले लेते हैं। वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि गगनदीप सिंह और लड़के को भीड़ चारों तरफ से घेरे हुई है और उस लड़के पर लगातार वार करने की कोशिश कर रही है, लेकिन गगनदीप सिंह उसे अपने सीने से चिपकाए बचाने की कोशिश कर रहे हैं। गगनदीप सिंह लगातार लोगों को कानून हाथ में नहीं लेने के लिए समझा रहे हैं। लेकिन फिर भी लोग उस लड़के को पीट डालना चाहते हैं। लेकिन गगनदीप सिंह भीड़ से बचाते हुए लड़के को वहां से निकालने की कोशिश करते हैं। लोग उन्हें रोकने के लिए मंदिर का गेट बंद कर देते हैं, लेकिन अपनी जांबाजी और सूझबूझ की बदौलत गगनदीप उस लड़के को भीड़ से बचाकर निकाल पाने में कामयाब हो जाते हैं। इससे नाराज भीड़ ने उनके और पुलिस के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। लेकिन इससे गगनदीप सिंह का फर्ज जरा भी नहीं डगमगाया।

बताया जा रहा है कि भीड़ में बजरंग दल और विश्व हिंदू परिषद् के लोग भी शामिल थे। पुलिस के आने से पहले भीड़ उस लड़के और उसके साथ आए उसके एक दोस्त की पिटाई कर चुकी थी। पुलिस के अनुसार, आस-पास के इलाकों में रहने वाले लड़के-लड़कियां अक्सर मंदिर में एक-दूसरे से मिलने आते हैं। जिनमें हिंदू भी होते हैं और मुस्लिम भी। लेकिन ऐसी घटना पहले कभी नहीं हुई। पुलिस ने लड़की के मां-बाप को बुलाकर लड़की को उनके हवाले कर दिया है।

Published: undefined

उत्तराखंड पुलिस में सब इंस्पेक्टर गगनदीप सिंह ने जो भी किया, वो अपना फर्ज निभाने के लिए किया और अपनी ड्यूटी निभाई। भीड़ से खुद उनकी जान को भी खतरा था लेकिन इसके बावजूद वो एक मिनट के लिए भी नहीं झिझके। ये जरूर है कि गगनदीप सिंह अपनी ड्यूटी निभा रहे थे, लेकिन कहीं न कहीं उनके अंदर की इंसानियत ने ही उन्हें तटस्थता से अपनी ड्यूटी निभाने का जज्बा दिया। गगनदीप सिंह के इसी जज्बे की सोशल मीडिया पर तारीफ हो रही है। लोग इस वीडियो को लगातार वायरल कर रहे हैं। ताकि लोगों को इससे सबक मिल सके कि कैसे कठिन परिस्थितियों में भी पूरी ईमानदारी के साथ अपने फर्ज को निभाया जा सकता है।

आये दिन देश में कहीं न कहीं कभी गो-रक्षा के नाम पर, तो कहीं कथित ‘लव जिहाद’ के नाम पर भीड़ किसी को घेर कर लहूलुहान कर देती है। ऐसी ज्यादातर घटनाएं देश में उन राज्यों में देखने को मिल रही हैं, जहां बीजेपी की सरकारें हैं। बीजेपी राज में आरएसएस से जुड़े संगठनों का हौसला इस कदर बढ़ गया है कि कानून और पुलिस की कोई परवाह किये बगैर कहीं भी किसी पर भी टूट पड़ते हैं। इन घटनाओं में ज्यादातर निशाना अल्पसंख्यक समुदाय के लोग होते हैं। गोरक्षा, लव जिहाद तो कभी राष्ट्रगान के नाम पर देश के कई हिस्सों में मुसलमानों को निशाना बनाया जा रहा है। देश में एक-दूसरे के प्रति घृणा और नफरत का ऐसा माहौल खड़ा किया जा रहा है कि लोग एक समुदाय विशेष को देखना ही पसंद नहीं कर रहे हैं। ऐसे में आज देश में एक नहीं कई गगनदीप सिंह की जरूरत है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined