हालात

जयपुर-मुंबई एक्सप्रेस में 4 लोगों को मौत के घाट उतारने वाले RPF जवान का वीडियो वायरल, मोदी-योगी का नाम लेकर...

आरोपी कांस्टेबल से जुड़ा वीडियो वायरल होने के बाद गंभीर सवाल खड़े किए जा रहा है। दावा किया जा रहा है कि आरोपी कांस्टेबल ने सांप्रदायिक नफरत की वजह से बाकी तीन लोगों पर गोली चलाई।

जयपुर-मुंबई एक्सप्रेस 4 लोगों को मौत के घाट उतारने वाले RPF जवान का वीडियो वायरल।
जयपुर-मुंबई एक्सप्रेस 4 लोगों को मौत के घाट उतारने वाले RPF जवान का वीडियो वायरल। Image Credit: India Today & ANI

जयपुर-मुंबई एक्सप्रेस में चार लोगों की निर्मम हत्या ने सभी को झकझोर कर रख दिया है। इस हत्याकांड को अंजाम देने वाले आरपीएफ कांस्टेबल को मानसिक रूप से बीमार बताया गया था। लेकिन, अब वेस्टर्न रेलवे के इंस्पेक्टर जनरल कम प्रिसिंपल चीफ सिक्योरिटी के इस दावे पर सवाल खड़े किए जा रहे हैं। ट्रेन के अंदर का आरोपी से जुड़ा एक वीडियो सामने आया है। इसके बाद दावा किया जा रहा है कि आरोपी ने सांप्रदायिक नफरत की वजह से बाकी तीन लोगों पर फायरिंग, और उन्हें मार डाला।

Published: 01 Aug 2023, 11:07 AM IST

वीडियो में क्या कह रहा है आरोपी कांस्टेबल?

वीडियो में हत्याकांड का आरोपी कांस्टेबल ट्रेन में मौजूद लोगों से कह रहा है, "यह लोग पाकिस्तान से ऑपरेट होते थे। हमारी मीडिया कवरेज दिखा रही है। पता चल रहा है उनको, सब पता चल रहा है, इनके आका हैं वहां। अगर वोट देना है, हिंदुस्तान में रहना है, तो मैं कहता हूं मोदी योगी को दीजिए, यही दो हैं, और आपके ठाकरे।"

गोलीबारी के बाद आरोपी कांस्टेबल चेतन कुमार ने दहिसर के पास चेनपुलिंग कर भागने की कोशिश की, लेकिन उसे पकड़ लिया गया। आरोपी कांस्टेबल से जुड़ा वीडियो वायरल होने के बाद गंभीर सवाल खड़े किए जा रहा है। दावा किया जा रहा है कि आरोपी कांस्टेबल ने सांप्रदायिक नफरत की वजह से बाकी तीन लोगों पर गोली चलाई। वीडियो में एक घायल ट्रेन के फर्श पर खून से लथपथ पड़ा दिख रहा है। उसी के सामने आरोपी कांस्टेबल चेतन कुमार अपनी राइफल लिए खड़ा है और ट्रेन में मौजूद लोगों से यह सांप्रदायिक बातें कह रहा है।

सोशल मीडिया पर यह भी दावा किया जा रहा है कि मरने वालों में एएसआई टीकाराम मीणा को छोड़ बाकी तीन मुस्लिम हैं। हालांकि मीडिया रिपोर्टों में दो मृतकों की पहचान मुस्लिम के तौर पर हुई है। एक मृतक का नाम अब्दुल कादिर है और दूसरे का नाम असगर काई बताया गया है। तीसरे मृतक की पहचान पुलिस की तरफ से नहीं की गई।

Published: 01 Aug 2023, 11:07 AM IST

ये घटना कब की है?

सोमवार, 31 जुलाई को जयपुर-मुंबई एक्सप्रेस नंबर 12956 में सुबह 5:23 बजे आरपीएफ के कास्टेबाल चेतन कुमार ने एक एएसआई समेत 4 लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी। इस हत्याकांड के बाद पुलिस ने अपने बयान में कहा था कि आरोपी कांस्टेबल मानसिक रूप से बीमार है। उसे गुस्सा आया और उसने गोली चला दी। लेकिन ट्रेन के अंदर का एक वीडियो सामने सामने आने के बाद पुलिस के इस बयान पर सवाल खड़े किए जा रहे हैं।

वेस्टर्न रेलवे के इंस्पेक्टर जनरल कम प्रिसिंपल चीफ सिक्योरिटी कमिश्नर पी सी सिन्हा के ने कहा था कि हत्याकांड का आरोपी कांस्टेबल चेतन सिंह मानसिक परेशानी से जूझ रहा है। उसने पहले अपने सीनियर को गोली मारी। उसके बाद जो भी उसके रास्ते में आए उन्हें भी गोली मार दी।  वेस्टर्न रेलवे के पुलिस कमिश्नर रविंद्र शिवसे ने भी प्रेस से बात करते हुए कहा था, “ऐसा लग रहा है कि उसकी तबीयत ठीक नहीं थी। उसकी एएसआई टीकाराम से कोई बहस से भी नहीं हुई थी। उसे गुस्सा आया और उसने गोली चला दी।”

Published: 01 Aug 2023, 11:07 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 01 Aug 2023, 11:07 AM IST