हालात

किसान ट्रैक्टर परेड में हंगामे पर बोले राहुल गांधी- हिंसा समस्या का हल नहीं, देशहित में वापस हों कानून

दिल्ली में आज निकली किसानों की ट्रैक्टर परेड के दौरान कुछ जगहों पर बवाल की घटनाओं की कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने निंदा की है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि हिंसा किसी समस्या का हल नहीं है। सरकार देशहित में कृषि-विरोधी कानून वापस ले।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

गणतंत्र दिवस के दिन राजधानी दिल्ली में निकली आंदोलनकारी किसानों की ट्रेक्टर परेड के कुछ जगहों पर बेकाबू हो जाने और इसमें बवाल की घटनाओं की खबरों पर गहरी चिंता जाहिर करते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा है कि हिंसा किसी समस्या का हल नहीं है और इस कानून को तुरंत वापस लिया जाना चाहिए। उन्होंने ट्वीट कर कहा, "हिंसा किसी समस्या का हल नहीं है। चोट किसी को भी लगे, नुकसान हमारे देश का ही होगा। देशहित के लिए कृषि-विरोधी कानून वापस लो!"

Published: undefined

मोदी सरकार के विवादित कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं पर बीते दो महीने से अधिक समय से आंदोलन कर रहे किसानों ने आज गणतंत्र दिवस के मौके पर दिल्ली में किसान ट्रैक्टर परेड निकाला, लेकिन दिल्ली पुलिस से बातचीत में परेड के लिए जो रूट और समय तय किया गया था उसकी अवहेलना करते हुए किसान समय से पहले टिकरी और सिंघु बॉर्डर पर लगे बैरीकेड को तोड़ते हुए राजधानी की सीमा में प्रवेश कर गए।

Published: undefined

इस दौरान कई जगहों पर किसानों को रोकने के लिए पुलिस ने बैरिकेड लगाने के साथ ही सड़क के बीचोंबीच बड़े डंपर खड़े कर दिए थे। इन रास्तों पर रोके जाने से परेड में शामिल किसान नाराज हो गए और कई जगहों पर उग्र हो गए। उन्हें दिल्ली के अंदर प्रवेश से रोकने के लिए कई जगहों पर पुलिस ने किसानों पर जमकर लाठीचार्ज किया और आंसू गैस के गोले दागे। इसके बावजूद बड़ी संख्या में किसान ट्रैक्टरों के साथ आईटीओ पहुंच गए, जहां एक बार फिर किसानों को नियंत्रित करने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज कि. और आंसू गैस के गोले दागे।

Published: undefined

इस दौरान आईटीओ पर जारी बवाल के बीच कई किसान लाल किले पर पहुंच गए। किसान करीब दो दर्जन से अधिक ट्रैक्टर में सवार होकर सैकड़ों की संख्या में लाल किला परिसर में पहुंच गए और वहां प्रदर्शन करने लगे। इस दौरान कुछ किसानों ने लालकिला पर चढ़कर वहां फहरा रहे तिरंगा के बगल में अपने संगठन के झंडे फहरा दिए।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined