हालात

बिहार में पंचायत चुनाव के पहले चरण का मतदान कल, 10 जिलों के 12 प्रखंडों में डाले जाएंगे वोट

शुक्रवार को पहले चरण में रोहतास के दावथ-संझौली, कैमूर के कुदरा, गया के बेलागंज-खिजरसराय, नवादा के गोविंदपुर, औरंगाबाद के औरंगाबाद, जहानाबाद के काको, अरवल के सोनभद्र-बंशी-सूर्यपुर, मुंगेर के तारापुर, जमुई के सिकंदरा और बांका के धोरैया प्रखंड में मतदान होगा।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

बिहार में पंचायत चुनाव के पहले चरण का मतदान शुक्रवार को होगा, जिसके लिए सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। पहले चरण में 10 जिलों के 12 प्रखंडों में मतदान होना है। सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक वोटिंग होगी। पहले चरण में 15,328 उम्मीदवारों ने विभिन्न पदों के लिए नामांकन पत्र दाखिल किया है, जिनमें से 858 पदों पर उम्मीदवारों का निर्विरोध निर्वाचन हो चुका है। 72 पदों पर किसी भी उम्मीदवार ने नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया।

Published: undefined

राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक, शुक्रवार को पहले चरण में रोहतास जिले के दावथ-संझौली, कैमूर जिले के कुदरा, गया के बेलागंज-खिजरसराय, नवादा के गोविंदपुर, औरंगाबाद के औरंगाबाद, जहानाबाद के काको, अरवल के सोनभद्र-बंशी-सूर्यपुर, मुंगेर के तारापुर, जमुई के सिकंदरा और बांका जिले के धोरैया प्रखंड चुनाव कराया जाएगा।

Published: undefined

पहले चरण के मतदान के लिए लिए 1,609 मतदान भवनों में 2119 मतदान केंद्र बनाए हैं। वोटिंग से जुड़ी समस्याओं और जानकारी के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। मतदान को लेकर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। पहले चरण के मतदान समाप्त होने के एक दिन बाद मतगणना कराई जाएगी। पहले चरण का चुनाव समाप्त होने के बाद 26 से 28 सितंबर के बीच मतों की गिनती होगी।

Published: undefined

गौरतलब है कि पहले प्रखंड स्तर पर मतगणना होती थी, लेकिन इस बार व्यवस्था बदल गई है। पंचायत चुनाव में पहली बार मतगणना जिला मुख्यालयों या अनुमंडल मुख्यालयों में होगी। मतदान के बाद ईवीएम और मतपेटिका को वज्रगृह में डिजिटल लॉक किया जाएगा। मतगणना स्थल के संग्रहण केंद्र पर पंचायत के अनुसार काउंटर बनाया जाएगा। मतगणना को लेकर भी विशेष व्यवस्था की गई है। राज्य में 11 चरणों में पंचायत के चुनाव होने हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • मायावती की पार्टी पर बरसे पूर्व सांसद धनंजय सिंह, बोले- बीएसपी ने पत्नी का टिकट काटकर मुझे बेइज्जत करने की साज़िश की

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: दिल्ली के तिलक नगर इलाके में ताबड़तोड़ फायरिंग, कुछ लोगों को चोटें आईं, मचा हड़कंप

  • ,
  • लोकसभा चुनावः BSP ने बस्ती में आखिरी क्षणों में बदला उम्मीदवार, दयाशंकर मिश्र की जगह लवकुश पटेल ने किया नामांकन

  • ,
  • लोकसभा चुनाव 2024: तीसरे चरण में 93 सीटों पर कल मतदान, कई केंद्रीय मंत्रियों की 'अग्निपरीक्षा'

  • ,
  • दुनियाः सुनीता विलियम्स कल तीसरी बार अंतरिक्ष के लिए भरेंगी उड़ान और यूक्रेन में रूसी हवाई हमलों से बिजली गुल