हालात

दिल्ली में चाहिए फ्री बिजली? तो फटाफट ऐसे करें आवेदन, नहीं तो जेब पर पड़ेगा भारी बोझ

7011311111 फोन नंबर पर जब आप फोन करेंगे तो एक घंटी जाने के बाद फोन कट जाएगा। फिर आपको BSES की ओर से एक मैसेज आएगा जिस पर क्लिक करने के बाद व्हाट्सअप चैट बॉक्स खुलेगा। वहीं आपको भाषा का चयन करने के बाद अपना सीए नंबर देना होगा।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images 

दिल्ली में अब उन्हीं लोगों को बिजली सब्सिडी मिलेगी, जो इसके लिए आवेदन करेंगे। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को इसका ऐलान किया। इसके लिए आज से ही आवेदन कर सकेंगे और इसके लिए एक नंबर भी जारी किया गया है जिसपर मिस कॉल के माध्यम से आवेदन होगा।

Published: undefined

कैसे मिलेगा फॉर्म?

7011311111 फोन नंबर पर जब आप फोन करेंगे तो एक घंटी जाने के बाद फोन कट जाएगा। फिर आपको BSES की ओर से एक मैसेज आएगा जिस पर क्लिक करने के बाद व्हाट्सअप चैट बॉक्स खुलेगा। वहीं आपको भाषा का चयन करने के बाद अपना सीए नंबर देना होगा जिसके बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म आपके सामने होगा। इसके साथ ही फिजिकली फॉर्म देने या मोबाइल पर रजिस्टर्ड करने के तीन दिनों में मैसेज आ जाएगा और आज से ये सुविधा शुरू हो गई है।

Published: undefined

दिल्ली सरकार के मुताबिक, दिल्ली में कुल 58 लाख डोमेस्टिक कंज्यूमर है, जिसमें 47 लाख उपभोक्ताओं को सब्सिडी मिलती है। 30 लाख लोगों के बिजली के बिल जीरो आते हैं। 16 से 17 लाख लोगों के आधे बिल आते हैं। 200 से 400 यूनिट तक आधा रेट है। कुछ लोगों की सही डिमांड थी कि हम बिजली का बिल दे सकते हैं, तो सब्सिडी क्यों दी जा रही है।

Published: undefined

फॉर्म भरने का कब तक है आखिरी तारीख

दिल्ली निवासी यदि 31 अक्टूबर तक अप्लाई कर देंगे, तो उन्हें 1 अक्टूबर से लाभ मिलेगा। यदि कोई नवंबर और दिसंबर में अप्लाई करेंगे, तब उसी महीने से सब्सिडी मिलेगी। वरना, पिछले महीने का बिल देना पड़ेगा। इस बात को जनता तक पहुंचाने के लिए घर-घर तक कैंपेन शुरू करेंगे। साल में एक बार उपभोक्ताओं को सब्सिडी मांगने और हटाने का मौका मिलेगा।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined