हालात

दुर्गापूजा के बहाने गांधी का अपमान करने वालों पर केस करेगी बंगाल कांग्रेस, महिषासुर जैसा दिखाने के खिलाफ रोष

पुजारियों के विभिन्न संघों ने भी दावा किया कि इस घटना से पूजा आयोजकों ने वास्तव में हिंदू धर्म को नीचा दिखाया है। उन्होंने कहा कि चूंकि हिंदू दर्शन हमेशा मृत व्यक्तियों को श्रद्धांजलि देने की बात करता है, इस तरह के कृत्य वास्तव में महान धर्म के विपरीत हैं

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

पश्चिम बंगाल प्रदेश कांग्रेस ने मंगलवार को ऐलान किया कि वह दक्षिण कोलकाता के कस्बा में दुर्गा पूजा के आयोजकों अखिल भारतीय हिंदू महासभा के खिलाफ अदालत का दरवाजा खटखटाएगी, जहां महिषासुर की मूर्ति की जगह महात्मा गांधी से मिलती मूर्ति लगाई गई थी। कांग्रेस ने इस घटना के लिए राज्य की टीएमसी सरकार को भी दोषी ठहराया है।

Published: undefined

हालांकि व्यापक विरोध और पुलिस के हस्तक्षेप के बाद रविवार को मूर्ति को एक अलग रूप दिया गया। लेकिन इस पर विवाद जारी है। मंगलवार को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और लोकसभा सांसद अधीर रंजन चौधरी ने मीडियाकर्मियों से कहा कि महात्मा गांधी को महिषासुर के रूप में चित्रित करना राष्ट्र विरोधी कृत्य है। इसलिए राज्य कांग्रेस चाहती है कि मामला अदालत में सुलझाया जाए।

Published: undefined

अधीर रंजन चौधरी ने घटना के लिए सीधे तौर पर तृणमूल कांग्रेस के नेतृत्व वाली राज्य सरकार को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा कि हम इस घटना के खिलाफ अदालत का रुख करेंगे। यह कुछ और नहीं बल्कि राष्ट्रविरोधी है। इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना के लिए राज्य सरकार जिम्मेदार है। यहां तक कि बीजेपी शासित राज्यों में भी राष्ट्रपिता का अपमान करने की हिम्मत किसी में नहीं है। पूरी दुनिया महात्मा गांधी के सिद्धांतों का पालन करती है। हम पश्चिम बंगाल में उनका अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकते।

Published: undefined

वहीं पुजारियों के विभिन्न संघों ने भी दावा किया है कि इस घटना के माध्यम से पूजा आयोजकों ने वास्तव में हिंदू धर्म को नीचा दिखाया है। उन्होंने कहा कि चूंकि हिंदू दर्शन हमेशा मृत व्यक्तियों को श्रद्धांजलि देने की बात करता है, इस तरह के कृत्य वास्तव में महान धर्म के विपरीत हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined