हालात

27 सिंतबर के बाद घाटी में क्या होगा? यूएनजीए में पीएम मोदी और इमरान खान का भाषण, क्या पड़ेगा कोई असर!

27 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक में पीएम मोदी और इमरान खान भाषण देंगे। इस भाषण से पहले घाटी में अफवाहों का बाजार गरम है। धारा 370 को लेकर घाटी के लोग अलग-अलग दावा कर रहे हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

27 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक में पीएम मोदी दुनिया को संबोधित करेंगे तो ठीक उसी दिन पीएम मोदी के भाषण के बाद पाकिस्तान के पीएम इमरान खान अपनी बात रखेंगे। यूएनजीए की बैठक में हर एक देश आगे के लिए रोडमैप की बात करता है। यूएनजीए में दोनों देशों के पीएम के भाषण को लेकर घाटी में एक बार फिर अफवाहों का बाजार गरम है। घाटी में मौजूद लोगों को मानना है कि इसके बाद स्थिति में कई और बदलाव होंगे।

Published: 26 Sep 2019, 7:59 PM IST

इकनॉमिक टाइम्स के एक रिपोर्ट के मुताबिक, मुहम्मद यकूब ने कहा, “27 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र में क्या होता है, ये तो उसी दिन पता चलेगा। हमें पता चल जाएगा कि दोनों देशों ने कश्मीर के लिए क्या योजना बनाई है और लोग इसके बाद अपनी प्रतिक्रिया देंगे। रिपोर्ट के अनुसार कंप्यूटर इंजिनियर मुहम्मद फुरकान ने बताया, “यूएनजीए में पीएम मोदी और इमरान के भाषण का सीधा असर घाटी पर पड़ने वाला है।”

Published: 26 Sep 2019, 7:59 PM IST

वही बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, घाटी में अफवाहों का बाजार गरम है। कश्मीर में एक वर्ग को लगता है कि 27 सितंबर के बाद हो सकता है धारा 370 फिर से बहाल हो जाए। रिपोर्ट के मुताबिक, कुछ लोगों का मानना है कि कश्मीर 27 सितंबर आजाद हो जाएगा। वहीं कुछ लोग डरे हुए हैं उनका कहना है कि 27 सितंबर के बाद पाकिस्तान की ओर से हमला होगा।

Published: 26 Sep 2019, 7:59 PM IST

दूसरी ओर संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक से पहले ही राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल दोबारा कश्मीर घाटी में हैं। खबरों की मानें तो अजित डोभाल घाटी में सुरक्षा की समीक्षा और सुरक्षा इंतजामों को देख रहे हैं। इससे पहले 5 अगस्त को अजीत डोभाल कश्मीर घाटी के दौरे पर पहुंचे थे। इस दौरे पर डोभाल 11 दिनों तक कश्मीर में ही रुके थे। यहां अजित डोभाल ने कई जिलों को दौरा किया था और लोगों से बातचीत की थी।

Published: 26 Sep 2019, 7:59 PM IST

बता दें कि मोदी सरकार ने 5 अगस्त को जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 के प्रावधान को रद्द करने और राज्य को दो केंद्र शासित क्षेत्रों में बांटने की घोषणा की थी। धारा 370 हटाए जाने के बाद से सरकार की ओर से लगातार दावा किया जा रहा है कि घाटी में हालात सामान्य है।

Published: 26 Sep 2019, 7:59 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 26 Sep 2019, 7:59 PM IST