हालात

WHO विशेषज्ञ ने कोरोना के खत्म होने के दावों को नकारा, कहा- अभी भी लंबा रास्ता तय करना है

उन्होंने राजनेताओं और उन सरकारों की भी आलोचना की, जो अद्भुत प्रकार की भविष्यवाणियां करना जारी रखे हुए हैं, जिनमें दावा किया गया है कि कोविड को फ्लू की तरह माना जाना चाहिए। जबकि डब्ल्यूएचओ का कहना है कि वैश्विक सरकारों को लोगों को ऐसा सुझाव नहीं देना चाहिए

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के वायरस मामलों पर विशेष दूत डॉ. डेविड नाबरो ने कोरोना महामारी के खत्म होने की चर्चा को खारिज करते हुए कहा है कि कोविड को अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है। उनका बयान ऐसे समय पर सामने आया है, जब कई विशेषज्ञ कह रहे हैं कि कोविड-19 संक्रमण अब खत्म होने की कगार पर दिख रहा है।

Published: undefined

स्काई न्यूज की एक रिपोर्ट के अनुसार, डॉ. डेविड नाबरो ने कहा कि ऐसा लगता है जैसे हम मैराथन में आधे रास्ते को पार कर रहे हैं और यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि कोरोना वायरस की चुनौतियों और आश्चर्य के कारण अंत तक पहुंचने में कितना समय लगेगा।

उन्होंने राजनेताओं और उन लोगों की भी आलोचना की, जो अद्भुत प्रकार की भविष्यवाणियां करना जारी रखे हुए हैं, जिनमें यह दावा किया गया है कि कोविड को फ्लू की तरह माना जाना चाहिए। जबकि डब्ल्यूएचओ का कहना है कि वैश्विक सरकारों को लोगों को ऐसा सुझाव नहीं देना चाहिए कि वायरस अचानक अविश्वसनीय रूप से कमजोर हो गया है।

Published: undefined

स्काई न्यूज से उन्होंने बताया कि कोविड एक नया वायरस है और हमें इसका इलाज करते रहना चाहिए जैसे कि यह आश्चर्य से भरा है, बहुत बुरा और चालाक (म्यूटेशन बदलने के कारण) है। उन्होंने आगे कहा कि मैं चाहता हूं कि हर कोई एक काम करे- और वह है, इस वायरस का सम्मान के साथ इलाज करना। यह नहीं बदला है। यह बिल्कुल अचानक एक आसान चीज नहीं है- यह अभी भी बहुत गंभीर है।

Published: undefined

रिपोर्ट के अनुसार वैश्विक स्वास्थ्य निकाय के दूत ने कहा, तो मेरे लिए, अगर इसका अंत होने वाला है, तो यह अच्छी खबर ही है। लेकिन यह ऐसा है, जैसे हम मैराथन में आधे रास्ते को पार कर रहे हैं और हम देख सकते हैं कि, हां, एक अंत है और तेज धावक आगे बढ़ रहे हैं, वे हमसे आगे जा रहे हैं। लेकिन हमें अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है और यह कठिन होने वाला है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined