हालात

WHO ने कोरोना मरीजों के इलाज के लिए दो नई दवाओं की सिफारिश की, जानें कैसे करती हैं काम और कितनी कारगर हैं

विशेषज्ञ पैनल ने गंभीर कोविड रोगियों के लिए दो अन्य जानूस काइनेस अवरोधक- रूक्सोलिटिनिब और टोफासिटिनिब का उपयोग नहीं करने की सलाह दी है क्योंकि इनके परीक्षण से कोई लाभ नहीं हुआ है। टोफासिटिनिब के गंभीर दुष्प्रभावों में संभावित वृद्धि की भी चेतावनी दी गई है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने शुक्रवार को गंभीर कोविड संक्रमित मरीजों के उपचार के लिए संधिशोथ (आर्थराईटिेस) के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवा बारिसिटिनिब को कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स के साथ मिलाकर दिए जाने की जोरदार सिफारिश की। बीएमजे में प्रकाशित अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों के डब्ल्यूएचओ दिशानिर्देश विकास समूह के पैनल की सिफारिश इस सबूत पर आधारित है कि यह मरीजों के जीवन प्रत्याशा में सुधार करती है और वेंटिलेशन की आवश्यकता को कम करती है। इन दवाओं के प्रतिकूल प्रभाव में कोई वृद्धि नहीं देखी गई है।

Published: undefined

डब्ल्यूएचओ विशेषज्ञों ने पाया है कि बारिसिटिनिब, एक प्रकार की दवा है जो जानूस काइनेस (जेएके) रसायन को कम करती है और इसका वही असर होता है जो गठिया रोग की रोकथाम के लिए दी जाने वाली अन्य दवा का होता है, जो इंटरल्यूकिन-6 (आईएल -6) रसायन को रोकती हैं। डब्ल्यूएचओ ने एक ही समय में दोनों दवाओं का उपयोग नहीं करने की सलाह दी, मगर यह भी कहा है कि लागत, उपलब्धता और चिकित्सक के अनुभव के आधार पर किसी एक को दिया जा सकता है।

Published: undefined

इसके अलावा, विशेषज्ञ पैनल ने गंभीर कोविड रोगियों के लिए दो अन्य जानूस काइनेस अवरोधक- रूक्सोलिटिनिब और टोफासिटिनिब का उपयोग नहीं करने की सलाह दी है क्योंकि इनके परीक्षणों से कोई लाभ नहीं हुआ है। उन्होंने टोफासिटिनिब के गंभीर दुष्प्रभावों में संभावित वृद्धि की भी चेतावनी दी है।

Published: undefined

डब्ल्यूएचओ ने कम गंभीर कोविड रोगियों में मोनोक्लोनल एंटीबॉडी सोट्रोविमैब के उपयोग की सशर्त सिफारिश की है लेकिन यह उन्हीं मरीजों को दी जा सकती है जिनका अस्पताल में भर्ती होने का जोखिम अधिक है और कम जोखिम वाले लोगों में इसका अधिक लाभ नहीं देखा गया है। इसी तरह की सिफारिश एक अन्य मोनोक्लोनल एंटीबॉडी दवा कासिरिविमैब-इमदेविमाब के लिए की गई है।

Published: undefined

विशेषज्ञों ने यह भी कहा है कि मोनोक्लोनल एंटीबॉडी उपचार की सिफारिश करने के लिए डेटा अपर्याप्त है और ओमिक्र\न जैसे नए वेरिएंट के खिलाफ उनकी प्रभावशीलता अभी भी अनिश्चित है। डब्ल्यूएचओ पैनल की सिफारिशें गैर-गंभीर, गंभीर और अधिक गंभीर कोविड संक्रमण वाले 4,000 से अधिक रोगियों पर सात परीक्षणों के नए साक्ष्यों पर आधारित हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined