हालात

चुनाव आयुक्त अरुण गोयल ने क्यों दिया इस्तीफा? जयराम रमेश बोले- 'इसके पीछे ये 3 वजह तो नहीं, लड़ने जा रहे हैं चुनाव?'

अरुण गोयल ने चुनाव आयुक्त पद से ऐसे समय में इस्तीफा दिया है जब कुछ ही समय में देश में लोकसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान होने वाला है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान से ठीक पहले चुनाव आयुक्त अरुण गोयल के इस्तीफे पर कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने सवाल खड़े किए हैं। जयराम रमेश ने कहा, "कल अरूण गोयल ने इस्तीफा दिया इससे मेरे मन में 3 कारण आए कि क्या उनके और मुख्य चुनाव आयुक्त में मतभेद आ गए हैं? क्या उनके और मोदी सरकार में कुछ मतभेद आ गए हैं। मेरे मन यह भी आया कि अभी-अभी कोलकाता हाईकोर्ट के जज इस्तीफा देकर बीजेपी में शामिल हो गए। क्या इन्होंने भी बीजेपी की टिकट पर चुनाव लड़ने के लिए इस्तीफा दिया है। अगले कुछ दिन में स्पष्टीकरण तो आएगा, लेकिन मेरे मन में यह सवाल उठे। दोनों सवाल हमारे लोकतंत्र को कमजोर करता है। यह लोकतंत्र पर एक आक्रमण है।"

अरुण गोयल ने चुनाव आयुक्त पद से शनिवार को इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने ऐसे समय में इस्तीफा दिया है जब कुछ ही समय में देश में लोकसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान होने वाला है। अरुण गोयल के इस्तीफे के बाद तीन सदस्यीय चुनाव आयोग में अब दो पद खाली हो गए हैं। उनसे पहले चुनाव आयुक्त अनूप कुमार पांडे फरवरी में रिटायर हो गए थे।

Published: undefined

अरुण गोयल की नियुक्ति पर उठ रहे थे सवाल

अरुण गोयल 1985 बैच के आईएएस अधिकारी रहे हैं। उन्होंने 18 नवंबर 2022 को स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ली थी। रिटारयमेंट के एक दिन बाद ही अरुण गोयल को चुनाव आयुक्त नियुक्त किया गया था। उनकी नियुक्ति को लेकर सवाल खड़े किए गए थे। इस मामले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई थी। अरुण गोयल का कार्यकाल दिसंबर, 2027 तक था। वह अगले साल मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) के सेवानिवृत्त होने के बाद उनकी जगह लेने वाले थे, लेकिन उससे पहले उन्हें अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined