हालात

क्या आज की वार्ता में कृषि कानूनों पर बनेगी बात, मोदी सरकार ने किसानों को 9वीं बार बातचीत के लिए बुलाया

किसानों के साथ मोदी सरकार की यह नौवें दौर की वार्ता दिल्ली के विज्ञान भवन में दिन के 12 बजे आरंभ होगी। वार्ता से पहले सरकार और किसान संगठनों ने एक बार फिर बातचीत के सकारात्मक रहने की उम्मीद जताई है।

फोटोः getty iamges
फोटोः getty iamges 

मोदी सरकार के विवादित कृषि कानूनों के खिलाफ पिछले करीब दो महीने से दिल्ली की सीमाओं पर आंदोलन कर रहे किसान संगठनों और सरकार के बीच आज फिर बातचीत होगी। किसानों के साथ सरकार की यह नौवें दौर की वार्ता दिल्ली के विज्ञान भवन में दिन के 12 बजे आरंभ होगी। वार्ता से पहले सरकार और किसान संगठनों ने एक बार फिर बातचीत के सकारात्मक रहने की उम्मीद जताई है।

Published: undefined

वार्ता से एक दिन पहले गुरुवार को केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि सरकार किसान नेताओं के साथ खुले मन से बातचीत के लिए तैयार है। नये कृषि कानून के मसले पर गतिरोध दूर करने और किसानों का आंदोलन समाप्त करने को लेकर सरकार शुक्रवार को आंदोलनरत किसान संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ नौवें दौर की वार्ता करेगी। तोमर ने कहा कि सरकार को उम्मीद है कि किसानों के साथ अगले दौर की वार्ता सकारात्मक रहेगी।

Published: undefined

भारतीय किसान यूनियन (लाखोवाल) के जनरल सेक्रेटरी हरिंदर सिंह लाखोवाल ने भी कहा कि शुक्रवार को 12 बजे किसान संगठनों के प्रतिनिधि सरकार के साथ वार्ता के लिए जाएंगे, जिसमें वह भी शामिल होंगे। नौवें दौर की वार्ता का मुख्य विषय क्या होगा? इस सवाल पर हरिंदर सिंह ने कहा कि किसानों की सिर्फ दो मांगें बची हैं जो प्रमुख हैं और इनमें से पहली मांग तीन कृषि कानूनों को निरस्त करने की है। इस मांग के पूरे होने पर ही किसान नेता दूसरी मांग पर चर्चा करेंगे।

Published: undefined

किसान आंदोलन में शामिल क्रांतिकारी किसान यूनियन के प्रमुख दर्शन पाल ने भी गुरुवार को कहा कि हम कल सरकार के साथ बैठक करेंगे। सरकार कैसा व्यवहार करती है, उसके आधार पर हम तय करेंगे कि आगे क्या करना है। दर्शन पाल ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा कृषि कानूनों की समीक्षा के लिए गठित समिति के एक सदस्य ने पहले ही इस्तीफा दे दिया है, जो अच्छी बात है।

Published: undefined

बता दें कि इस मसले पर सरकार और किसानों के बीच अब तक हुई आठ दौर की वार्ता बेनतीजा रही हैं। इस बीच सुप्रीम कोर्ट ने नये कृषि कानूनों और किसान आंदोलन को लेकर दायर विभिन्न याचिकाओं पर सुनवाई के बाद मंगलवार को इन कानूनों के अमल पर रोक लगाते हुए मसले के समाधान के लिए विशेषज्ञों की एक कमेटी का गठन किया है, जिसमें चार सदस्यों को नामित किया गया है। हालांकि कमेटी में शामिल एक सदस्य भाकियू नेता भूपिंदर सिंह मान ने खुद को कमेटी से अलग करने की घोषणा कर दी है। वहीं आंदोलनकारी किसानों ने इस कमेटी के सामने जाने से मना कर दिया है।

Published: undefined

गौरतलब है कि मोदी सरकार के नये कृषि कानूनों के विरोध में दिल्ली की सीमाओं पर जारी किसानों के आंदोलन का आज 51वां दिन है और कड़ाके की इस ठंड में भी डटे किसानों का कहना है कि जब तक नये कृषि कानून वापस नहीं होंगे तब तक उनका आंदोलन चलता रहेगा। दिल्ली की सीमाओं पर स्थित प्रदर्शन स्थल सिंघु बॉर्डर, टिकरी बॉर्डर और गाजीपुर बॉर्डर पर संयुक्त किसान मोर्चा के बैनर तले देश के करीब 40 किसान संगठनों के नेताओं की अगुवाई में किसानों का प्रदर्शन चल रहा है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined