हालात

गर्मी की दस्तक के साथ ही बुंदेलखंड में फिर जोर पकड़ेगी पानी, पलायन और सूखे की कहानी

बुंदेलखंड वह इलाका है जिसकी देश में जल अभाव ग्रस्त क्षेत्र के तौर पर पहचान है। यहां जल संकट के कारण ही कई तरह की समस्याएं दशकों से लोगों की जिंदगी को मुश्किल भरा बना देती हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

गर्मी के मौसम ने दस्तक दे दी है और इसके साथ ही एक बार फिर बुंदेलखंड के पानी, पलायन और सूखे की चर्चाओं ने जोर पकड़ना शुरू कर दिया है। आने वाले दिनों में एक बार फिर इन मुद्दों के गरमाने के आसार बनने लगे हैं।

बुंदेलखंड वह इलाका है जिसकी देश में जल अभाव ग्रस्त क्षेत्र के तौर पर पहचान है। यहां जल संकट के कारण ही कई तरह की समस्याएं दशकों से लोगों की जिंदगी को मुश्किल भरा बना देती हैं।

Published: undefined

बुंदेलखंड उत्तर प्रदेश के सात और मध्य प्रदेश के भी सात जिलों को मिलाकर बनता है। कुल मिलाकर इस इलाके में 14 जिले आते हैं और इनमें से अधिकांश जिलों में पानी का संकट होता है। ऐसा नहीं है कि पानी का संकट पूरे साल नहीं रहता, मगर फरवरी-मार्च आते ही इस संकट की चर्चाएं जोर पकड़ने लगती हैं और तमाम तरह के लोग इन मुद्दों को उठाने लगते हैं।

Published: undefined

एक बार फिर गर्मी ने अपनी आहट दर्ज करा दी है तो उसके साथ ही इस इलाके का जल संकट, सूखा और पलायन पर चर्चाओं का दौर शुरू हो गया है। इस क्षेत्र की जल समस्या के निदान के लिए वर्षों से योजनाएं बन रही हैं, बजट आ रहे हैं और खर्च भी हो रहे हैं, मगर तस्वीर में ज्यादा बदलाव नहीं आ रहा है। यहां के हालात बदलने के लिए वर्ष 2008 में लगभग साढे सात हजार करोड़ का बुंदेलखंड पैकेज मंजूर किया गया था और उसमें से अधिकांश राशि खर्च भी हो चुकी। इसके अलावा भी जल स्रोतों को बचाने के लिए सरकारों ने करोड़ों रुपए का बजट मंजूर किया, नहरें बनाई, तालाब खुदबाए, मगर यह मुद्दा अब भी बना हुआ है।

Published: undefined

सामाजिक कार्यकर्ता और बुंदेलखंड पैकेज के दुरुपयोग को लेकर लंबी लड़ाई लड़ने वाले पवन घुवारा का कहना है कि इस इलाके की समस्या को ध्यान में रखकर कम ही योजनाएं बनाई गई हैं। सरकारों और अन्य संस्थाओं द्वारा मंजूर राशि को खर्च कर दिया गया, संरचनाएं बना दी गई जिसका क्षेत्र के लोगों को लाभ नहीं मिला। यहां इतना जरुर हुआ कि ये योजनाएं कुछ लोगों के स्वार्थ साधन का माध्यम बन गई। बुंदेलखंड पैकेज में जो बंदरबांट हुई है वह किसी से छुपी नहीं है।

Published: undefined

बुंदेलखंड के जानकार अशोक गुप्ता का कहना है कि इस इलाके की समस्याओं ने कुछ लोगों के पेट भरने का काम किया है और उसी का नतीजा है कि बुंदेलखंड के सूखा, पलायन और पानी के संकट को लोगों ने बेचने का काम किया है। जिन्होंने बेचा है उनके तो पेट भर गए, मगर इस इलाके का आदमी जहां का तहां खड़ा है।

Published: undefined

एक समाजसेवी का कहना है कि गर्मी ने एक बार फिर दस्तक देकर उन लोगों के चेहरे पर मुस्कान ला दी है जो इस इलाके पर नजर गड़ाए रहते हैं और मार्च के आने का इंतजार करते हैं। यह ठीक वैसे ही है जैसे निर्जन स्थान पर किसी मृत काया पर गिद्ध नजर गड़ाए रहते हैं। इस इलाके का सूखा भी ऐसे ही लोगों के लिए किसी उत्सव से कम नहीं है। वे अपनी योजना पर काम करते हैं। बजट आएगा, फिर बरसात आएगी और जल स्त्रोत भर जाएंगे, उसका परीक्षण कोई नहीं करेगा। परीक्षण इसका भी होना चाहिए कि जिन क्षेत्रों में नए जल स्त्रोत बनाने और कागजों पर पुर्नजीवित कर जल संकट खत्म होने का दावा किया जा चुका है, वहां की अब क्या स्थिति है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • बड़ी खबर LIVE: कांग्रेस ने ओडिशा की 2 लोकसभा और विधानसभा की 8 सीट के लिए उम्मीदवार का ऐलान किया, देखें पूरी लिस्ट

  • ,
  • तारक मेहता... में सोढ़ी बन चुके गुरुचरण सिंह आर्थिक तंगी से गुजर रहे थे, साथी कलाकारों ने ठीक होने की जताई उम्मीद

  • ,
  • BSP नेता आकाश आनंद ने आतंकवादियों से की BJP सरकार की तुलना, आचार संहिता समेत कई धाराओं में केस दर्ज

  • ,
  • बरनाला में किसानों और बेरोजगारों का जोरदार प्रदर्शन, वादे पूरे नहीं होने पर पूरे पंजाब में AAP के विरोध का ऐलान

  • ,
  • ओडिशा में BJP-BJD पर बरसे राहुल गांधी, बोले- मोदी-पटनायक में मिलीभगत, दोनों कुछ कॉर्पोरेट्स को पहुंचा रहे लाभ