हालात

मुजफ्फरनगर दंगों से जुड़े 20 और केस वापस लेगी योगी सरकार, आदेश जारी, बचे सिर्फ इतने केस

योगी सरकार ने मुजफ्फरनगर दंगे के 20 मुकदमे और वापस लेने की अनुमति दे दी है। इसके लिए शासनादेश जारी हो चुका है। बता दें योगी सरकार ने अब तक कुल 74 मुकदमों को वापस लेने की अनुमति दे चुकी है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने मुजफ्फरनगर दंगों से जुड़े 20 केस और वापस लेने की इजाजत दे दी है। इसके साथ ही सरकार अब तक कुल 74 मुकदमों को वापस लेने की इजाजत दे चुकी है। शासन की तरफ से जिन मामलों की वापसी की इजाजत दी गई है वे पुलिस और लोगों की तरफ से दर्ज कराए गए थे। यह सभी केस आगजनी, लूट, डकैती जैसी धाराओं से जुड़े हैं।

Published: undefined

गौरतलब है कि दंगे के चिह्नित 92 मुकदमों से अब तक 74 मुकदमे वापस लेने की अनुमति योगी सरकार दे चुकी है अभी 18 मुकदमे वापस लेने की प्रक्रिया चल रही है।

Published: undefined

गौरतलब है कि पिछले साल से मुजफ्फरनगर दंगे में केस वापस लेने की कार्रवाई योगी सरकार ने शुरू की थी। 8 मार्च 2019 को सात शासनादेश आए थे, जिनमे 48 केस वापस लेने की अनुमति मिली थी। 5 केस कोर्ट में निस्तारित हो चुके हैं, जबकि एक में पुलिस ने फाइनल रिपोर्ट लगा दी है।

इसके बाद लोकसभा चुनाव खत्म होने के बाद तीन और शासनादेश जारी कर 20 मुकदमों को वापस लेने की अनुमति दी गई है। इसमें सबसे ज्यादा केस फुगाना थाने का है। इसके अलावा भौराकलां, जारसठ, नई मंदी और शहर कोतवाली में दर्ज केस भी शामिल हैं।

Published: undefined

हाल ही में ‘इंडियन एक्सप्रेस’ ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा था कि मुजफ्फरनगर दंगों में पुलिस ने अहम गवाहों के बयान दर्ज नहीं किए थे। रिपोर्ट में कहा गया है कि हत्या में इस्तेमाल हथियारों को पुलिस ने कोर्ट में पेश नहीं किया गया था। रिपोर्ट के मुताबिक, 41 मामलों में फैसला सुनाया गया। इनमें से हत्या के सिर्फ एक मामले में सजा हुई। मुस्लिमों पर हमले के बाकी सभी मामलों में आरोपी बरी हो गए।

साल 2017 के बाद दंगों से जुड़े 41 मामलों में मुजफ्फरनगर की स्थानीय कोर्ट ने फैसला सुनाया है। इन 40 मामलों में आरोपी छूट गए हैं। सिर्फ एक मामले में सजा का एलान हुआ है। बता दें कि जिन 40 मामलों में जो आरोपी छूटे हैं उनके ऊपर मुस्लिम समुदाय पर हमले करने के आरोप थे।

इसे भी पढ़ें: मुजफ्फरनगर दंगा मामले में बड़ा खुलासा, 41 में से 40 मामलों में आरोपी हुए बरी, पुलिस ने सबूतों के साथ किया ‘खेल’

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined