विचार

बहुत समानता है रामदेव और मोदी जी में, दोनों ही व्यक्तिवादी सिद्धांत के हिमायती

मोदी जी और रामदेव – दोनों ही व्यक्तिवादी सिद्धांत के हिमायती हैं। मोदी जी के बाद से केंद्र सरकार का अस्तित्व ही ख़त्म हो गया और सिर्फ मोदी रह गए। मोदी की गारंटी के पोस्टर लगते हैं, मोदी सरकार की गारंटी के नहीं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

हाल में ही सर्वोच्च न्यायालय से फटकार के बाद पतंजलि वाले रामदेव लगातार सुर्खियों में बने हुए हैं। रामदेव उस पूंजीवाद की मिसाल हैं जो छद्म राष्ट्रवाद और बचपन की गरीबी की गाथा के नाम पर उपजता है, पनपता है और फिर जनता को लूटता है। इस मामला में उनकी तुलना मोदी जी से की जा सकती है क्योंकि मोदी जी भी बचपन की गरीबी और छद्म राष्ट्रवाद के साथ ही सांप्रदायिक ध्रुवीकरण के पुरोधा रहे है। मोदी जी वर्ष 2014 में जब विदेशों से काला धन वापस लाकर सबके खाते में 15-15 लाख रुपये डाल रहे थे, तब इस ज्ञान की वकालत और प्रचार करने वालों में रामदेव सबसे आगे थे। इन दोनों में समानता तो देखिये – दोनों आज इस मसले पर खामोश नजर आते हैं।

मोदी जी और रामदेव – दोनों ही व्यक्तिवादी सिद्धांत के हिमायती हैं। मोदी जी के बाद से केंद्र सरकार का अस्तित्व ही ख़त्म हो गया और सिर्फ मोदी रह गए। मोदी की गारंटी के पोस्टर लगते हैं, मोदी सरकार की गारंटी के नहीं। अब तो मंत्री सरकारी काम नहीं करते, बल्कि उनका काम मोदी जी के गुण गाना है। इसी तरह रामदेव अपने आप को योग से लेकर आयुर्वेद का मसीहा समझते हैं। दोनों के पास कोई आंकड़े नहीं होते, पर सभी समस्याएं सुलझाने का दावा करते हैं। कोई भी असाध्य रोग हो, रामदेव के पास उपचार जरूर मिलेगा। दूसरी तरफ, गरीबी, भूख, बेरोजगारी से जूझती आबादी को मोदी जी “मुंगेरी लाल के हसीन सपने” की तर्ज पर मोदी की गारंटी के हसीं सपने दिखाते हैं।

Published: undefined

मोदी जी की पूरी राजनीति निगेटिव विचारों पर आधारित है। उनके किसी भी भाषण को आप गौर से सुनिए, इसमें संसद में दिए गए भाषण भी शामिल है, भाषण का तीन-चौथाई से अधिक हिस्सा विपक्ष को, कांग्रेस को और नेहरु-गांधी परिवार से संबंधित अनर्गल प्रलाप में बीत जाता है। पिछले दस वर्षों से यही प्रलाप निरंतर चला आ रहा है। अब तो इस प्रलाप में विपक्षी नेताओं का खानपान भी शामिल हो चला है। मोदी जी के किसी भी भाषण से यदि विपक्ष को कोसने वाले हिस्से को निकाल दिया जाए, तो भाषणों में कुछ बचेगा ही नहीं। जरा सोचिये, एक ऐसा नेता जिसे एक विशालकाय बहुमत प्राप्त हो और जो पिछले दस वर्षों से देश का प्रधानमंत्री हो, उसके पास अपनी उपलब्धियां बताने को कुछ भी ना हो तो जाहिर है निगेटिव प्रचार ही करना पड़ेगा।

यही हाल रामदेव का भी है। कभी योगगुरु के नाम पर चर्चित और विख्यात रहे रामदेव के पतंजलि उत्पाद शुरू से ही चर्चित थे, इसी बलबूते पर उन्होंने हरेक शहर के हरेक मोहल्ले में बड़े-बड़े सुपरस्टोर खोल डाले थे। बिना विज्ञापनों के भी पतंजलि के उत्पाद चर्चित थे और घरों तक पहुँचने लगे थे। इसके बाद भी यह रामदेव के निगेटिव मानसिकता का ही नमूना है कि पतंजलि उत्पादों के हरेक विज्ञापन दूसरे उत्पादों को कोसने पर ही केन्द्रित रहे। इसके बाद रामदेव पर पूंजीवाद हावी हो गया और फिर तो जनता के स्वास्थ्य से खिलवाड़ करने वाले उत्पादों की झड़ी लगा दी। जनता के स्वास्थ्य से खिलवाड़ में पूंजीवाद के प्रबल हिमायती मोदी जी ने रामदेव का खूब साथ दिया। कोविड-19 की दवा के तौर पर प्रचारित “कोरोनिल” के प्रचार में तो मोदी जी ने अपने दो मंत्रियों, डॉ हर्षवर्धन और नितिन गडकरी को रामदेव के साथ खड़ा कर दिया था। इसमें कोई आश्चर्य नहीं होना चाहिए कि सर्वोच्च न्यायालय ने ऐसे भ्रामक विज्ञापनों के लिए रामदेव के साथ ही केंद्र सरकार को भी फटकार लगाई है। इस फटकार के बाद भी पतंजलि के टूथपेस्ट के विज्ञापन जिसमें दूसरे सभी टूथपेस्टों को “झूठपेस्ट” कहा गया है, आज भी दिखाए जा रहे हैं। यही हाल मोदी जी का भी है – इलेक्टोरल बांड को सर्वोच्च न्यायालय द्वारा असंवैधानिक करार दिए जाने के बाद भी मोदी जी उसे चुनावों के बाद फिर से लाने की घोषणा कर रहे हैं। यह महज संयोग नहीं है कि सर्वोच्च न्यायालय ने एक के बाद एक केंद्र सरकार को इलेक्टोरल बांड के मामले में और रामदेव को भ्रामक विज्ञापन के मामले में लताड़ा है। यह दोनों की एक जैसी मानसिकता का उदाहरण है, जिसका आधार झूठ और जहर है।

Published: undefined

मोदी जी और रामदेव दोनों को कैमरे के सामने रहने और पोस्टरों पर छपने का शौक है। मोदी जी आदर्श आचार संहिता के दौर में भी हरेक गली, मोहल्ले, दीवार, खम्भे पर लटके मिल जायेंगे, हरेक सरकारी विज्ञापन में छपे मिल जायेंगे और हरेक समाचार चैनलों के बुलेटिन में नजर आ जायेंगे। हाल-फिलहाल चुनावों के बीच में ही कैमरे वाले मित्रों के साथ केदारनाथ के पास कहीं ध्यानमग्न भी नजर आयेंगे – ऐसा हरेक संसदीय चुनाव के समय होता है। यही हाल रामदेव का भी है, पतंजलि के हरेक उत्पाद के प्रचार में एक ही चेहरा नजर आता है। रामदेव टीवी के कार्यक्रमों में भी खूब नजर आते हैं और पूरे देश के सामने, विशेषकर सुन्दर महिलाओं के सामने अपना पेट छाती तक खोल कर दिखाना नहीं भूलते।

रामदेव हरेक टीवी कार्यक्रम में कुश्ती के धोबी-पछाड़ का दांव दिखाकर अपना शक्ति-प्रदर्शन करना नहीं भूलते। मोदी जी भी ईडी, सीबीआई, एनआईए और पुलिस का दांव दिखाकर लगातार शक्ति प्रदर्शन करते रहते हैं। मोदी जी और रामदेव दोनों ही पूंजीवादी नायक हैं और दोनों को ही प्रश्न पूछने वाले पत्रकारों से हिंसक चिढ़ है। इन दोनों की ही मीडिया ने राष्ट्रवादी और नायक वाली छवि गढ़ी है।

Published: undefined

मोदी जी ने स्वामिभक्त मीडिया, अपने मंत्रियों और अंधभक्तों की मदद से दिन के 24 घंटे में से 18 घंटे काम करने वाली और कभी छुट्टी न लेने वाली छवि गढ़ी है तो दूसरी तरफ पिछले वर्ष गोवा में एक कार्यक्रम के दौरान रामदेव ने कहा था कि अडानी, अंबानी, टाटा और बिडला से भी अधिक कीमती उनका समय है। रामदेव ने यह भी कहा था कि एक संत का समय सभी की भलाई के लिए होता है। आश्चर्य यह है कि मोदी जी भी सभी के भलाई की ही बात करते हैं – पर दोनों ही केवल अपना भला कर रहे हैं। मोदी जी भी समय-समय पर अपने आप को संत और फ़कीर बताते रहे है।

रामदेव मोदी जी को राष्ट्र ऋषि और महामानव बता चुके हैं तो दूसरी तरफ मोदी जी पतंजलि अनुसंधान केंद्र का उद्घाटन करने पहुँच जाते हैं। दोनों ही प्रत्यक्ष और परोक्ष तौर पर हिन्दू राष्ट्र के समर्थक हैं। रामदेव और मोदी जी दोनों ही अपने विरोधियों को हिन्दू विरोधी और देशद्रोही करार देते हैं। इन दोनों के ही चीन से बड़े अच्छे रिश्ते हैं। रामदेव ने माफीनामा प्रकाशित कर दुनिया को बता दिया कि उनपर जितने आरोप लगाए गए थे उसे स्वीकार करते हैं। दूसरी तरफ केंद्र सरकार से संबंधित अनेक विभागों की समय-समय पर प्रकाशित रिपोर्ट भी बताती हैं कि मोदी जी का तथाकथित विकास हवा में ही है। रामदेव का व्यापार राष्ट्रवाद के नाम पर तरक्की कर रहा है तो दूसरी तरफ मोदी जी की राजनीति ही राष्ट्रवाद पर टिकी है – दोनों के राष्ट्रवाद से जनता के साथ ही देश कराह रहा है और पूंजीवाद अमरबेल की तरह फ़ैल रहा है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined