शख्सियत

जन्मदिन विशेष: 70 साल के हुए सुपरस्टार रजनीकांत, जानें उनके फिल्मी सफर के बारे में

दक्षिण सिनेमा के सुपरस्टार रजनीकांत ने फिल्म की दुनिया में पैर रखने से पहले कुली से लेकर कारपेंटर और बस कंडक्टर तक की नौकरी की थी। जब वे बेंगलुरु ट्रांसपोर्ट सर्विस में बतौर बस कंडक्टर काम कर रहे थे उसी समय उन्होंने कन्नड़ रंगमंच में भी काम शुरू किया। उन्होंने कहा कि इस फिल्म में 

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

दक्षिण सिनेमा के थलाईवा और सुपरस्टार रजनीकांत आज अपना 70वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनका जन्म 12 दिसंबर 1950 को एक मराठी परिवार में हुआ था। रजनीकांत का असली नाम शिवाजी रावा गायकवाड़ है। उनकी मां का नाम रमाबाई और पिता का नाम रामोजी राव था। रजनीकांत के पिता बैंगलोर के पुलिस कांस्टेबल और मां घरेलू महिला थीं। रजनीकांत जब चार साल के थे तभी उनकी मां का निधन हो गया था। परिवार की आर्थिक स्थिती ठीक ना होने के कारण उन्होंने छोटी उम्र में ही काम करना शुरू कर दिया।

Published: undefined

रजनीकांत ने फिल्म की दुनिया में पैर रखने से पहले कुली से लेकर कारपेंटर और बस कंडक्टर तक की नौकरी की थी। जब वे बेंगलुरु ट्रांसपोर्ट सर्विस में बतौर बस कंडक्टर काम कर रहे थे उसी समय उन्होंने कन्नड़ रंगमंच में भी काम शुरू किया। 25 साल की उम्र में रजनीकांत ने फिल्मी दुनिया में अपना कदम रखा और 'अपूर्वा रागांगल' फिल्म से शुरूआत की। हालांकि इस फिल्म में रजनीकांत मुख्य किरदार में नहीं थे। इसके बाद साल 1978 में रिलीज तमिल फिल्म ‘भैरवी’ में रजनीकांत को बतौर मुख्य अभिनेता काम करने का मौका मिला।

Published: undefined

इसके बाद साल 1983 में रजनीकांत ने फिल्म ‘अंधा कानून’ से बॉलीवुड में एंट्री की थी। फिल्म ‘अंधा कानून’ में रजनीकांत के साथ अभिनेत्री हेमा मालिनी और रीना रॉय मुख्य किरदार में थी। इस फिल्म उनके अलावा प्राण, प्रेम चोपड़ा, अमरीशपुरी, मदनपुरी और डैनी भी शामिल थे। बता दें कि रजनीकांत को उनके शानदार काम के लिए साल 2000 में पद्मभूषण और 2016 में पद्मविभूषण से सम्मानित किया गया है।

Published: undefined

अपने पिता रजनीकांत के जन्मदिन पर र उनकी बेटियों ने उन्हें खास तरीके से जन्मदिन की बधाई दी है। ऐश्वर्या ने सोशल मीडिया पर एक फोटो शेयर की है। जिसमें ऐश्वर्या अपने पिता के पीछे चल रही हैं। ऐश्वर्या लिखती हैं, “आपकी प्यारी स्माइल देखने के लिए हमेशा आपको साथ रहूंगी, हैप्पी बर्थ डे अप्पा।”

Published: undefined

रजनीकांत की दूसरी बेटी सौन्दर्या ने भी सोशल मीडिया पर तस्वीरों की एक सीरिज शेयर की है। जिसमें सौन्दर्या पोज अपने पिता रजनीकांत को गले लगाते हुए देखी जा सकती हैं।

वहीं रजनीकांत की आगामी तमिल फिल्म ‘दरबार’ के निर्माताओं ने गुरुवार को सुपरस्टार के 70वें जन्मदिन के मौके पर फिल्म के एक विशेष पोस्टर का अनावरण किया। पोस्टर में रजनीकांत को गुस्से में आगे की ओर बढ़ते हुए दिखाया गया है। ए आर मुरुगादास द्वारा निर्देशित यह फिल्म जनवरी में पोंगल के मौके पर रिलीज होगी।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined